Kanpur News: नर्सिंग होम की ऑनर से 1.50 करोड़ की ठगी करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार,भेजा जेल

UPT | पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

Oct 06, 2024 17:31

शहर की एक प्रतिष्ठित डॉक्टर से उनके पास काम करने वाले कर्मचारियों ने षडयंत्र और धोखाधड़ी करके 1.5 करोड़ की ठगी कर ली। पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों पर रिपोर्ट दर्ज की थी। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Kanpur News:कानपुर में एक बार फिर से ठगी का मामला सामने आया है।इस बार ठगी का शिकार कोई और नही बल्कि शहर की एक प्रतिष्ठित डॉक्टर हुई है।साथ ही ठगी की घटना को अंजाम देने वाला भी कोई अंजान शख्स नही है बल्कि  उनके पास काम करने वाले कर्मचारियों ने ही षडयंत्र और धोखाधड़ी करके 1.5 करोड़ की ठगी की है। पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों पर रिपोर्ट दर्ज की थी। जिसमे पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

दर्ज कराई एफआईआर
ठगी की घटना को लेकर आभा गुप्ता ने दर्ज एफआईआर में बताया कि वह जेनेवा, न्यूपोर्ट बीच कैलिफ़ोर्निया यूएसए में रहती हैं, लेकिन वर्तमान में एलनगंज में रह रही हैं।एफआईआर के मुताबिक ग्वालटोली निवासी 92 वर्षीय बड़ी बहन प्रतिभा आभा नर्सिंग होम का संचालन करती हैं। 4 साल से अल्जाइमर से पीड़ित होने के चलते पावर ऑफ अटॉर्नी आभा के नाम पर कर दी थी। नेहा तिवारी और राहुल कटिहार दोनों शेयर और म्युचुअल फंड में निवेश देखते थे।इसी के चलते भरोसे का फायदा उठाया।इसके बाद दोनों शातिरों ने कर्मचारियों की मदद से प्रतिभा के नाम पर किदवई नगर स्थित एचडीएफसी बैंक में फर्जी दस्तावेजों से खाता खुलवाया।इसमें बैंक कर्मचारी रजत सिंह ने साथ दिया।फिर दिल्ली की न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित शाखा में ऑनलाइन खाता खुलवाया। वहां की शाखा से डेढ़ करोड़ का लोन ले लिया ।जिसे किदवई नगर के खाते में ट्रांसफर कराकर पूरी रकम कैश करा ली। किस्त नहीं भरी गई तो बैंक से नोटिस आने पर पता चला। पुलिस ने तीन पर केस दर्ज कर नौबस्ता निवासी राहुल को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।

डीसीपी सेंट्रल ने दी जानकारी
डीसीपी सेंट्रल दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि राहुल कटियार और नेहा तिवारी पार्टनरशिप में फोर साइड इन्वेस्टमेंट नाम से फर्म चलाते हैं।प्रतिभा रोहतगी का पोर्टफोलियो यह दोनों ही हैंडल करते थे। मोटी रकम और उनकी विदेश में होने का फायदा उठाकर शातिरों ने पूरी ठगी की घटना को अंजाम दिया लेकिन पुलिस की जांच में दोनों का काला चिट्ठा सामने आ गया।वही उन्होंने ये भी बताया कि इन लोगों ने ठगी के पैसे से लग्जरी कार हाईवे पर ढाबा और जमीन खरीदी है।

पुलिस कमिश्नर से की थी शिकायत
आभा नर्सिंग होम की मालकिन 92 साल की डॉक्टर प्रतिभा रोहतगी के साथ हुई ठगी का जब उनकी 70 वर्षी बहन डॉक्टर आभा को पता चला तो उन्होंने कैलिफोर्निया अमेरिका से कानपुर के पुलिस कमिश्नर को शिकायत की।पुलिस कमिश्नर ने एसीपी कर्नलगंज से गोपनीय जांच कराई।पूरे खेल का खुलासा हो गया।सीपी के आदेश पर शनिवार को धोखाधड़ी सहित गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई।प्रतिभा रोहतगी के नाम से डेढ़ करोड़ रुपए का लोन लेने के बाद शातिरों ने रुपए निकालने के लिए भी बेहद चालाकी भरा रास्ता चुना।आरोपियों ने नई दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित ब्रांच में खाता खुलवाने के बाद रुपए किदवई नगर ब्रांच में खोले गए डॉक्टर प्रतिभा के फर्जी अकाउंट में ट्रांसफर किए।फिर आभा नर्सिंग होम के पास स्थित एक एटीएम से कई बार में पूरे रुपए निकाले ताकि भविष्य में यदि बात खुले तो वह कह सके की डॉक्टर प्रतिभा ने नजदीकी एटीएम से रुपए निकाले।डॉ आभा ने बताया की प्रतिभा ने वर्ष 2020 में ही पावर ऑफ अटॉर्नी उनके नाम की थी।किसी भी खाते से एक भी रुपए लेनदेन उनकी इजाजत के बिना नहीं हो सकता था।

Also Read