करोड़ों की ठगी का आरोपी गुजरात में पुलिस कस्टडी से फरार : छह पुलिसकर्मी निलंबित, जानें मामला

UPT | Vijay Trivedi

Sep 30, 2024 08:14

यूपी पुलिस की अभिरक्षा से अपराधी के फरार होेने का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई बार पुलिसकर्मियों के पेशी पर ले जाते आरोपी के सा​थ होटल में खाना  खाते सहित कई वीडियो वायरल हो चुके हैं। यहां तक की पेशी के दौरान जिस तरह से पुलिस को सतर्क होना चाहिए, उसे लेकर भी कई बार लापरवाही सामने आई है।

Short Highlights
  • बॉलीवुड लाइव कंसर्ट के नाम पर की ठगी 
  • लखनऊ पुलिस ने भावनगर में होटल में ठहराया, चकमा देकर हुआ फरार
  • निलंबित पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश
Lucknow News : राजधानी में बॉलीवुड लाइव कंसर्ट के भव्य आयोजन के नाम पर नौ करोड़ रुपये की ठगी का आरोपी विराज त्रिवेदी यूपी पुलिस की अभिरक्षा से फरार हो गया। उसे पेशी के लिए गुजरात के भावनगर ले जाया गया था, जहां से वह पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। इस घटना के बाद, अभिरक्षा में तैनात उपनिरीक्षक समेत छह पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच शुरू करने के साथ सभी के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं।

बॉलीवुड कंसर्ट के नाम पर हुआ था बड़ा घोटाला
विराज त्रिवेदी ने 2022 में लखनऊ के इकाना स्टेडियम में अभिनेता टाइगर श्रॉफ, गायक गुरु रंधावा, नोर फतेही और सनी लियोनी के लाइव कंसर्ट के नाम पर टिकट बेचकर करोड़ों रुपये की ठगी की थी। इस कंसर्ट के नाम पर न सिर्फ टिकट बेचे गए थे, बल्कि कई फाइनेंस से भी भारी रकम जुटाई गई। मामले में विराज त्रिवेदी को पहले ही गिरफ्तार किया गया था।



इन्हें किया गया निलंबित
बताया जा रहा है किए विराज को लखनऊ पुलिस गोसाईंगंज जेल से सरकारी वाहन से पेशी पर गुजरात लेकर गई थी। इसके लिए विगत 23 सितंबर को विराज को लेकर उपनिरीक्षक गौरव चौधरी, हेड कॉन्स्टेबल अनिल यादव, कॉन्स्टेबल हरीश, मुकेश मौर्या, रोहित, चालक बालेंद्र गए थे। वहीं 27 सितंबर की सुबह वह नाश्ता करने के बहाने पुलिसकर्मियों को चकमा देकर भाग निकला। 

आरोपी को होटल में ठहराने को लेकर पुलिस पर उठे सवाल
बताया जा रहा है कि करोड़ों की ठगी में आरोपी विराज त्रिवेदी को गुजरात के भावनगर में पुलिस ने एक होटल में ठहराया था। ऐसे लेकर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर एक क्रिमिनल  के साथ इतनी मेहरबानी क्यों की गई, जब उसे पेशी के लिए कोर्ट ले जाया जा रहा था। इससे पुलिसकर्मियों पर मिलीभगत के भी आरोप लग रहे हैं। हालांकि फिलहाल इस बारे में अधिकारी स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं बता रहे हैं।

पुलिस कस्टडी में कई बार फरार हो चुके हैं अपराधी
यूपी पुलिस की अभिरक्षा से अपराधी के फरार होेने का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई बार पुलिसकर्मियों के पेशी पर ले जाते आरोपी के सा​थ होटल में खाना  खाते सहित कई वीडियो वायरल हो चुके हैं। यहां तक की पेशी के दौरान जिस तरह से पुलिस को सतर्क होना चाहिए, उसे लेकर भी कई बार लापरवाही सामने आई है। आरोपी पुलिस कस्टडी में लोगों से मिलने से लेकर रील बनाते भी देखे गए हैं। कई बार ऐसे मामलों पर एक्शन लिया गया है। लेकिन, फिर भी पुलिसकर्मी सतर्कता नहीं बरत रहे हैं।

नाश्ता कराने के दौरान फरार हुआ विजय त्रिवेदी 
इस घटना के बाद, एसीपी पुलिस लाइन किरन यादव ने बताया कि घटना में शामिल सभी छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। उपनिरीक्षक गौरव चौधरी ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कराई है, जिसमें बताया गया है कि जब वह सुबह उठे तो कॉन्स्टेबल मुकेश व अनिल के अलावा विराज कमरे में नहीं नजर आया। अनिल यादव को फोन करने पर उसने बताया कि विराज त्रिवेदी ने अपने डायबिटीज होने का हवाला दिया है। इस वजह से उसे नाश्ता कराने लाए हैं। कुछ देर के बाद तीनों के नहीं आने पर जब फिर कॉल की तो दोनों कॉन्स्टेबल ने उसे रिसीव नहीं किया। काफी देर बाद अनिल ने जानकारी दी कि आरोपी एक स्कूटी से चकमा देकर फरार हो गया है।
 

Also Read