Lucknow News : मस्जिद और घर मे हो रही थी बिजली चोरी, अधिकारी बोले-24 घंटे में जमा करें शमन का पैसा वरना होगा मुकदमा

UPT | कनेक्शन काटता हुआ विद्युतकर्मी।

Jun 08, 2024 20:41

लखनऊ के नीलमथा में स्थित मस्जिद और एक मकान में हो रही थी बिजली चोरी मौके पर पहुंचे बिजली विभाग के कर्मचारियों ने काटा कनेक्शन 24 घंटे के भीतर शमन का पैसा जमा करने का दिया अल्टीमेटम....

Lucknow News : मस्जिद में चोरी की बिजली से एसी चलए जा रहे थे। इसके अलावा पास में बने मकान में नौ किरायेदारों को भी एक-एक हजार रुप.े में मकान मालिक बिना कनेक्शन के महीने भर बिजली दे रहा था। बिजली निगम द्वारा 24 घंटे के भीतर शमन का पैसा जमा करने का अल्टीमेटम दिया गया है।

क्या है पूरा मामला
लखनऊ के नीलमथा इलाके में स्थित एक मस्जिद में बिजली चोरी की शिकायत पर लेसा के अधिकारी जांच करने पहुंचे थे। जहां उन्होंने जांच में पाया कि मस्जिद में बिना मीटर के चार एसी चलाई जा रही है। साथ ही पास में बने मकान में नौ किराएदार रहते हैं। वहां भी बिजली की चोरी हो रही थी। मकान मालिक सभी नौ किराएदारों से एक-एक हज़ार रुपये में बिना कनेक्शन के बिजली दे रहा था।

लेसा टीम का हुआ विरोध
मस्जिद में बड़े स्तर पर बिजली चोरी की शिकायत के बाद उतरेटिया उपकेंद्र से एसडीओ और बिजली निगम के कर्मचारी जांच करने पहुंचे तो मस्जिद में मौजूद लोग कर्मचारियों का विरोध करने लगे। वही साथ में गए कर्मचारियों ने जब वीडियो बनाना शुरू किया तो लोग शांत हो गए। जांच में पता चला कि बिजली चोरी करके ई रिक्शा भी यहां चार्ज किया जाता है। वहीं पास में बने कयूम के मकान में भी बिजली चोरी की जा रही थी जिसके घर का मीटर बिजली निगम के कर्मचारी अपने साथ ले गए।

हर महीने एक हजार रुपये लेता है मकान मालिक
उतरेटिया उपकेंद्र के एसडीओ राजेश कुमार ने कयूम के मकान में रह रहे 9 किराएदारों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि मकान मालिक हर महीने एक हजार रुपये बिजली के बल के नाम पर ले जाते हैं। जांच में बिजली निगम के कर्मचारियों को 9 किराएदारों में किसी का भी बिजली का कनेक्शन नहीं मिला। एसडीओ राजेश कुमार और बिजली निगम के कर्मचारियों ने मकान का मीटर उखाड़ लिया और तार भी साथ लेकर चले गए।

24 घंटे में जमा करना होगा शमन का पैसा
एसडीओ राजेश कुमार ने बिजली चोरी कर रहे लोगों को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर वह अगले 24 घंटे में शमन का पैसा जमा कर देते हैं तो उन पर किसी भी तरह की विधिक कार्रवाई की जाएगी। बताते चलें 20 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई है। वहीं शमन के पैसे कि अगर बात की जाए तो चार हजार रुपये प्रति किलोवाट के हिसाब से शुल्क जमा करना होगा। इस हिसाब से लगभग 80000 रुपये उपभोक्ता को मुकदमे से बचने के लिए 24 घंटे के अंदर जमा करने पड़ेंगे।

Also Read