बकरीद के लिए एडवाइजरी जारी : सोशल मीडिया पर 'कुर्बानी' का प्रदर्शन न करें, मौलाना अरशद मदनी की मुसलमानों से अपील

UPT | बकरीद के लिए एडवाइजरी जारी

Jun 14, 2024 11:11

बकरीद से पहले जमीयत उलेमा-ए-हिंद और इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने एक एडवाइजरी जारी कर मुसलमानों से कहा है कि वे ईद-उल-अजहा यानी बकरीद के दौरान जानवरों की कुर्बानी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा न करें।

Lucknow / Delhi News :  बकरीद से पहले प्रमुख जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने मुसलमानों से अपील की है। जमीयत उलेमा-ए-हिन्द के अध्यक्ष मौलाना सैय्यद अरशद मदनी ने कहा कि ईद-उल-अजहा पर मुसलमान कुर्बानी करते समय सरकारी आदेशों का पूर्णतः पालन करें।

वीडियो रिकॉर्ड न करने की सलाह 
लखनऊ स्थित इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया (ICI) ने 17 जून को मनाए जाने वाले ईद-उल-अजहा त्योहार के दौरान पशु कुर्बानी देने वालों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। आईसीआई ने उन्हें इस अवसर पर कुर्बानी की तस्वीरें न खींचने और वीडियो रिकॉर्ड न करने की सलाह दी है। यह दिशानिर्देश गुरुवार को जारी 13 सूत्री परामर्श का हिस्सा है।

मुसलामानों को दी सलाह
मुसलामानों से अपील की गई कि केवल उन्हीं पशुओं की कुर्बानी स्वच्छ और खुली जगह पर की जाए, जिन पर राज्य द्वारा प्रतिबंध नहीं है। साथ ही, खून को जमीन में गाड़ दिया जाना चाहिए, ताकि वह खाद के रूप में काम आ सके और मिट्टी उपजाऊ हो सके। 

यह भी सलाह दी गई कि कुर्बानी सड़कों या सार्वजनिक स्थानों पर न की जाए और पशु के सभी अवशेषों को नगर निगमों द्वारा उपलब्ध कराए गए कूड़ेदानों में ही डाला जाए। आईसीआई ने लोगों से कहा कि वे मांस को ठीक से पैक करके एक तिहाई हिस्सा वितरित करें और पशु की खाल को दान में दें।
  मौलाना अरशद मदनी की अपील
वहीं जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना सैय्यद अरशद मदनी ने भी कहा कि मुसलमान प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न करें। कुर्बानी के जानवर की कोई तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर न करें। इस्लाम में कुर्बानी का कोई विकल्प नहीं है। यह एक धार्मिक कर्तव्य है, जिसका पालन करना हर क्षमता रखने वाले मुसलमान पर अनिवार्य है, इसलिए जिस व्यक्ति पर कुर्बानी अनिवार्य है उसे हर हाल में इस कर्तव्य को निभाना है। वर्तमान परिस्थ्तियों को देखते हुए आवश्यक है कि मुसलमान स्वयं सावधानी से काम लें। प्रचार विशेष रूप से सोशल मीडीया पर कुर्बानी के जानवरों की तस्वीरें आदि शेयर न करें।

Also Read