अखिलेश यादव का गंभीर आरोप : अयोध्या में सेना के लिए आरक्षित जमीन पर भाजपा नेताओं और अधिकारियों ने किया कब्जा, बने प्रॉपर्टी डीलर

UPT | अखिलेश यादव

Sep 13, 2024 17:01

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अयोध्या में जमीन के गबन को लेकर भाजपा नेताओं और अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि सेना के युद्धाभ्यास के लिए आरक्षित जमीन को बेचा जा रहा है...

Lucknow News : सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अयोध्या में जमीन के गबन को लेकर भाजपा नेताओं और अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि सेना के युद्धाभ्यास के लिए आरक्षित जमीन को बेचा जा रहा है, और इस काम में नेता से लेकर अधिकारी तक प्रॉपर्टी डीलर की भूमिका निभा रहे हैं। अयोध्या से पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री तेज नारायण पांडेय ‘पवन’ द्वारा जमीनों की रजिस्ट्रियों का ब्यौरा सौंपे जाने के बाद अखिलेश ने कहा कि सेना की जमीन की प्लॉटिंग की जा रही है। वह अयोध्या से आए किसानों और स्थानीय निवासियों को संबोधित कर रहे थे।

13 ग्रामसभाओं की जमीन भी खतरे में
अखिलेश ने कहा कि भाजपा नेताओं, जिनमें वेद प्रकाश गुप्ता और सीपी शुक्ला का नाम शामिल है, ने अयोध्या में जमीन की धांधली की है। उन्होंने आरोप लगाया कि एक ग्रामसभा को पहले ही सेना के युद्धाभ्यास के लिए बाहर किया गया और अब 13 ग्रामसभाओं की जमीन को भी सेना से बाहर करने की तैयारी की जा रही है। किसानों से उनकी जमीनें सस्ती कीमतों में खरीदी जा रही हैं और फिर उन्हें महंगे दामों पर बेचा जा रहा है। 

रेल लाइन का अलाइनमेंट बदलने का भी आरोप
अखिलेश यादव ने यह भी दावा किया कि लोकसभा चुनाव के बाद रेल लाइन के अलाइनमेंट को बदल दिया गया। उन्होंने कहा कि पहले रेल लाइन खाली जमीन से गुजर रही थी, लेकिन महर्षि योगी ट्रस्ट द्वारा जमीन खरीदे जाने के बाद, नेताओं और अधिकारियों ने वहां से सस्ते दामों पर जमीन खरीद ली और फिर अलाइनमेंट बदला गया, जिससे 200 से अधिक घर और दुकानों पर इसका प्रभाव पड़ा। उन्होंने कहा कि अभिनंदन लोढ़ा समूह 1.80 करोड़ रुपये में 100 गज की जमीन बेच रहा है, और तिहुला ग्रामसभा की जमीन पर कब्जा कर लिया गया है।

सर्किल रेट में धांधली का आरोप
अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि अयोध्या में जमीन के सर्किल रेट में भी धांधली की गई। उन्होंने कहा कि जब नेता और अधिकारियों ने जमीन खरीद ली, उसके बाद सर्किल रेट बढ़ा दिया गया, जिससे किसानों और स्थानीय निवासियों को भारी नुकसान हुआ। उन्होंने यह वादा किया कि अगर दो साल बाद उनकी सरकार बनती है, तो सर्किल रेट को बढ़ाकर पीड़ितों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

मायावती पर पलटवार
गठबंधन टूटने पर मायावती द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए अखिलेश ने कहा कि जब गठबंधन टूटा, तब वह आजमगढ़ में मंच पर थे और मायावती ने फोन पर इसकी कोई ठोस वजह नहीं बताई। उन्होंने कहा कि मायावती अपनी कमियों को छिपाने के लिए इस तरह के आरोप लगा रही हैं।

सुल्तानपुर में इंजीनियर की हत्या का मामला
सुल्तानपुर में इंजीनियर संतोष कुमार की निर्मम हत्या का मामला भी सामने आया, जिसमें उनके पिता ने सपा के मंच पर आकर दोषियों को सख्त सजा देने की मांग की। उन्होंने अपने छोटे बेटे के लिए क्लास टू नौकरी और 5 करोड़ रुपये मुआवजे की भी मांग रखी।

Also Read