AKTU : मेजर डिग्री के साथ ही माइनर्स एवं ऑनर्स भी कर सकेंगे एकेटीयू के छात्र, माइनर डिग्री के लिए 11 ब्रांच तय

UPT | AKTU

Mar 28, 2024 19:44

छात्रों को मेजर डिग्री के साथ ही ऑनर्स डिग्री के पाठ्यक्रम को पूरा करना होगा। माइनर डिग्री मेजर डिग्री से अलग ब्रांच की होगी जबकि ऑनर्स डिग्री मेजर डिग्री की विशेष ब्रांच होगी। यदि कोई छात्र...

Short Highlights
  • छात्रों को मेजर डिग्री के साथ ही ऑनर्स डिग्री के पाठ्यक्रम को पूरा करना होगा।
  • सत्र 2023-24 में बीटेक के चौथे सेमेस्टर में पढ़ रहे छात्र अपनी मेजर डिग्री के साथ ही माइनर्स या ऑनर्स डिग्री का विकल्प चुन सकेंगे।
Lucknow News : डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने बीटेक छात्रों को मेजर डिग्री के साथ ही माइनर्स एवं ऑनर्स डिग्री लेने का भी अवसर दिया है। सत्र 2023-24 में बीटेक के चौथे सेमेस्टर में पढ़ रहे छात्र अपनी मेजर डिग्री के साथ ही माइनर्स या ऑनर्स डिग्री का विकल्प चुन सकेंगे। छात्र चौथे सेमेस्टर में रजिस्ट्रेशन के समय माइनर्स या ऑनर्स डिग्री के चयन का विकल्प भर सकते हैं। प्रत्येक माइनर्स या ऑनर्स डिग्री पाठ्यक्रम पांच विषयों 18 से 20 क्रेडिट का एक ट्रैक होगा। जिसे चौथे से आठवें सेमेस्टर तक एक अतिरिक्त विषय के रूप में चलाया जाएगा।

माइनर डिग्री के लिए 11 ब्रांच तय
छात्रों को मेजर डिग्री के साथ ही ऑनर्स डिग्री के पाठ्यक्रम को पूरा करना होगा। माइनर डिग्री मेजर डिग्री से अलग ब्रांच की होगी जबकि ऑनर्स डिग्री मेजर डिग्री की विशेष ब्रांच होगी। यदि कोई छात्र ऑनर्स डिग्री के पाठ्यक्रम को पूरा नहीं कर पाता तो मेजर डिग्री पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं छात्र की ओर से माइनर्स एवं ऑनर्स डिग्री के पूरे किये गये विषयों को उसके मेजर डिग्री की अंक तालिका में अतिरिक्त विषय और क्रेडिट के रूप में जोड़ा जाएगा। जिससे कि छात्रों को इसका लाभ आगे मिल सके। छात्र की डिग्री पर मेजर डिग्री के साथ ही माइनर्स एवं ऑनर्स डिग्री का भी उल्लेख किया जाएगा। माननीय कुलपति प्रो0 जेपी पांडेय के निर्देश पर डीन यूजी प्रो0 गिरीश चंद्रा ने सभी संबद्ध संस्थानों को पत्र जारी कर इच्छुक छात्रों के लिए माइनर्स एवं ऑनर्स डिग्री का विकल्प देने और पढ़ाई की व्यवस्था करने को कहा है। वही माइनर डिग्री के लिए 11 ब्रांच तय किया गया है।

इन विषयों में कर सकेंगे आनर्स
इरिगेशन एंड ड्रेनेज इंजीनियरिंग
फार्म मशिनरी एंड पावर इंजीनियरिंग
प्रोसेस एंड फूड इंजीनियरिंग
सॉयल एंड वाटर कंजरवेशन इंजीनियरिंग
कम्प्यूटेशनल बायोलोजी एंड बायोइंफॉर्मेटिक्स
थ्री डी प्रिंटिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी
इंवायरमेंटल इंजीनियरिंग
जियोइंफॉमेर्टिक्स
जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग
स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग
ट्रांसपोर्टेशन इंजीनियरिंग
वाटर रिसोर्स इंजीनियरिंग
पेट्रोलियम इंजीनियरिंग
साइबर सिक्योरिटी
एडवांस कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी
सेंसर एंड ट्रांसड्यूसर टेक्नोलॉजी
कन्वर्टर एंड ड्राइव्स
मिल्क एंड मिल्क प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी
इलेक्ट्रिक एंड हाइब्रिट वेहिक्ल्स
स्मार्ट मैटेरियल्स एंड स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग
रोबोटिक्स एंड आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस
फंक्शनल टेक्सटाइल्स

ये होंगे फायदे
नई शिक्षा नीति को लागू करते हुए विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों को अधिक रोजगार केंद्रित शिक्षा देने की व्यवस्था की है। इस क्रम में बीटेक छात्र नई तकनीकी में विशेषज्ञता हासिल कर सकेंगे। उद्योगों की मांग के अनुसार छात्र पूरी तरह से तैयार रहेंगे।

Also Read