अटल आवासीय विद्यालयों का कल होगा शुभारंभ : सीएम योगी देखेंगे छात्रों की प्रतिभा

UPT | अटल आवासीय विद्यालयों का 12 सितंबर को होगा शुभारंभ।

Sep 11, 2024 22:19

आयोजन राजधानी के मोहनलालगंज क्षेत्र के ग्राम सिठौली कला में स्थित अटल आवासीय विद्यालय में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के सभी 18 मंडलों में एक साथ शैक्षणिक सत्र 2024-25 की शुरुआत करेंगे

Lucknow News : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को राज्य के अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र का विधिवत शुभारंभ करेंगे। यह महत्वपूर्ण आयोजन लखनऊ के मोहनलालगंज क्षेत्र के ग्राम सिठौली कला में स्थित अटल आवासीय विद्यालय में किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के सभी 18 मंडलों में एक साथ शैक्षणिक सत्र 2024-25 की शुरुआत करेंगे, जिससे राज्यभर के हजारों छात्रों को एक नई दिशा मिलेगी।

मेधावी छात्रों को सम्मान-पुरस्कार वितरण
सीएम योगी इस अवसर पर छात्रों के उत्साहवर्धन करेंगे। वह इन विद्यालयों के मेधावी छात्रों को सम्मानित करेंगे और पुरस्कार प्रदान करेंगे। इसके अतिरिक्त, नव-प्रवेशित छात्रों के बीच स्कूल बैग का वितरण भी किया जाएगा, ताकि उन्हें अपनी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी छात्रों की प्रतिभा को करीब से देखेंगे। छात्रों के पिछले शैक्षिक सत्र में बनाए गए इनोवेटिव और मॉडर्न मॉडल प्रस्तुत किए जाएंगे। इन मॉडलों में स्मार्ट डस्टबिन, स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक, ऑटोमैटिक स्ट्रीट लाइट, ऑबस्टिकल अवॉइडिंग रोबोट, कंप्यूटर मॉडल, कैलीग्राफी और आर्ट एंड क्राफ्ट क्रिएटिव प्रोजेक्ट्स शामिल होंगे। यह प्रदर्शन छात्रों की तकनीकी कौशल और रचनात्मक सोच का उदाहरण होगा, जो इन विद्यालयों में दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता को भी उजागर करता है।

शिक्षा-आवासीय सुविधाएं उपलब्ध
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित अटल आवासीय विद्यालय योजना का शिलान्यास 24 जनवरी 2020 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया था। यह योजना उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (UPBOCW) के अंतर्गत संचालित की जा रही है। इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के सभी मंडलों में छात्रों को निशुल्क आवासीय और गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराना है। इन विद्यालयों का निर्माण 12 से 15 एकड़ के क्षेत्र में किया गया है, और प्रदेश के सभी 18 अटल आवासीय विद्यालयों की कुल निर्माण लागत 1267 करोड़ रुपये है। इन विद्यालयों में छात्रों के लिए न केवल शैक्षिक सुविधाएं, बल्कि स्वस्थ और पौष्टिक आहार, खेल-कूद की उचित व्यवस्था, आधुनिक साइंस लैब, स्मार्ट क्लासेस, और प्रशिक्षित स्टाफ सहित चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।

इतने छात्रों के लिए कक्षाओं का संचालन
अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया मंडल स्तरीय अनुश्रवण समिति के माध्यम से पूरी की गई है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कुल 6480 छात्रों के लिए कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। इनमें 18 विद्यालयों में 5040 नए प्रवेशित छात्र और पिछले सत्र से कक्षा 6 उत्तीर्ण होकर कक्षा 7 में पढ़ने वाले 1424 छात्र शामिल होंगे। यह योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है, जिसका उद्देश्य निर्माण श्रमिकों के बच्चों, कोविड-19 के दौरान अनाथ हुए बच्चों, और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से आच्छादित बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बेहतर जीवन देने की दिशा में है।

सरकार का प्रमुख लक्ष्य
सरकार के नेतृत्व में अटल आवासीय विद्यालयों को प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। इन विद्यालयों में छात्रों को न केवल शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलता है, बल्कि आवासीय सुविधाएं भी मुफ्त में प्रदान की जाती हैं। योगी सरकार ने इन विद्यालयों को एक हजार छात्रों की आवासीय क्षमता से युक्त कर तैयार किया है, जिससे बच्चों को पढ़ाई और रहने के लिए उत्तम माहौल मिल सके। इस योजना के माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि वंचित वर्ग के बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके और उन्हें एक उज्ज्वल भविष्य की ओर अग्रसर किया जा सके।

Also Read