बीबीएयू : स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन, एनएसएस-एनसीसी कैडेट्स ने चलाया स्वच्छता अभियान

UPT | बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय

Oct 02, 2024 19:14

बीबीएयू में दो अक्टूबर को महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन भव्य रूप से किया गया।

Lucknow News : बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में आज महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन भव्य रूप से किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के स्वच्छता अनुभाग, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की इकाइयों ने संयुक्त रूप से किया गया।

स्वच्छता के लिए जन सहभागिता अनिवार्य  
कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर की गई, जिसमें विवि के कुलपति प्रो. एनएमपी वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। प्रो. वर्मा ने कहा, स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो न केवल हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है, बल्कि समाज की प्रगति में भी महत्वपूर्ण योगदान देती है। स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के अंतर्गत सरकार ने जो प्रयास किए हैं उनमें हम सभी की सहभागिता अनिवार्य है।



स्वच्छता ही सेवा पुरस्कार वितरण-सम्मान
स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान के तहत विवि में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को कुलपति प्रो. वर्मा ने सम्मानित किया गया। साथ ही, सफाई सेवकों की उत्कृष्ट सेवाओं के लिए उन्हें भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कुलपति ने कहा, स्वच्छता न केवल हमारे व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह एक सामाजिक जिम्मेदारी भी है। हमें अपने दैनिक जीवन में स्वच्छता को प्राथमिकता देनी चाहिए और समाज के स्वच्छता अभियान में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

परिसर में स्वच्छता अभियान
कार्यक्रम के दौरान एनसीसी की 67 यूपी बटालियन और 20 यूपी गर्ल्स बटालियन के कैडेट्स, एनएसएस के स्वयंसेवक और विवि के सफाई कर्मचारियों ने मिलकर एक व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया। इस अभियान के तहत विवि के प्रमुख क्षेत्रों, अशोका छात्रावास और करूणा ताल के आसपास के क्षेत्र में सफाई की गई। सफाई कर्मियों ने इस अवसर पर विशेष रूप से जोर-शोर से परिसर की सफाई की और छात्रों ने स्वच्छता को बढ़ावा देने वाले नारों के साथ जागरूकता फैलाई। सफाई सेवक सुलता की पुत्री पल्लवी को नीट परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कुलसचिव डॉ अश्विनी कुमार सिंह ने विशेष रूप से सम्मानित किया गया। पल्लवी ने अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया।

प्रमुख अधिकारियों की उपस्थिति
इस कार्यक्रम में विवि के कई वरिष्ठ अधिकारी और शिक्षक उपस्थित थे। प्रॉक्टर प्रो संजय कुमार, डीएसडब्ल्यू प्रो बीएस भदौरिया, प्रो शिल्पी वर्मा, प्रो बीसी यादव, प्रभारी सेनीटेशन डॉ रवि शंकर वर्मा, एसोसिएट एनसीसी अधिकारी डॉ मनोज कुमार डडवाल, डॉ बलजीत श्रीवास्तव, और डॉ. अनिल कुमार यादव सहित कई शिक्षक और अधिकारी कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

Also Read