बीबीएयू : प्रोफेसर प्रीति सक्सेना बनीं हिमाचल प्रदेश विधि विश्वविद्यालय की उपकुलपति

UPT | बीबीएयू की प्रोफेसर प्रीति सक्सेना

Oct 15, 2024 18:32

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) की प्रोफेसर डॉ प्रीति सक्सेना को हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एचपीएनएलयू), शिमला का नया उपकुलपति (वाइस-चांसलर) नियुक्त किया गया है।

Lucknow News : बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) की प्रोफेसर डॉ प्रीति सक्सेना को हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एचपीएनएलयू), शिमला का नया उपकुलपति (वाइस-चांसलर) नियुक्त किया गया है। प्रो सक्सेना का कार्यकाल पद ग्रहण करने की तिथि से पांच वर्ष का होगा। या जब तक 65 वर्ष की आयु प्राप्त नहीं कर लेतीं, इनमें से जो भी पहले हो। फिलहाल वह बीबीएयू, लखनऊ में मानवाधिकार विभाग विधि अध्ययनशाला की प्रोफेसर हैं। 

नियुक्ति पत्र जारी
प्राफेसर प्रीति सक्सेना की नियुक्ति हिमाचल प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय अधिनियम, 2016 की धारा 31 के तहत की गई है। हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और विधि विवि के चांसलर राजीव शखधर ने मंगलवार को उनकी नियुक्ति पत्र जारी किया है। प्रोफेसर सक्सेना से जल्द से जल्द अपना पदभार संभालने का अनुरोध किया गया है।



वेतन और भत्ता 
प्रीति सक्सेना का मूल वेतन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित किया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें विशेष वेतन और अन्य भत्ते एचपीएनएलयू अधिनियम और नियमों के अनुसार मिलेंगे। यह नियुक्ति विश्वविद्यालय की शासी परिषद की सिफारिशों पर की गई है।

बीबीएयू में हुई निबंध प्रतियोगिता
बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता आजादी का अमृत महोत्सव समिति ने कराई। निबंध प्रतियोगिता का विषय था आत्मनिर्भर भारत : औपनिवेशिक मानसिकता के किसी भी निशान को हटाना। इस दौरान समन्वयक के तौर पर पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग के डॉ. सोमीपेम आर. शिमरे एवं डॉ. नितेश वर्मा उपस्थित रहे। प्रतिभागियों ने निबंध के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार प्रस्तुत किये।
 

Also Read