UP MLC Election : भाजपा प्रत्याशियों ने सीएम की मौजूदगी में किया नामांकन, पार्टी ने उतारे हैं सात प्रत्याशी, सहयोगी दलों ने भी भरा पर्चा 

UPT | भाजपा प्रत्याशियों ने सीएम की मौजूदगी में किया नामांकन

Mar 11, 2024 15:29

एमएलसी चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और गठबंधन उम्मीदवारों ने नामांकन किए हैं। सभी उम्मीदवारों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नामांकन करवाए हैं। साथ ही नामांकन के दौरान...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव (UP MLC Election) के लिए नामांकन का आज साेमवार को आखिरी दिन था। जिसके लिए भारतीय जनता पार्टी के सातों प्रत्याशियों ने सोमवार को नामांकन किया। वहीं सहयोगी दलों के भी तीनों प्रत्याशियों ने पर्चा भरा। सभी उम्मीदवारों के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों डिप्टी सीएम ने नामांकन करवाए हैं। विधान परिषद में पर्चा दाखिल करने वालों में भाजपा उम्मीदवार विजय बहादुर पाठक, डॉ.महेंद्र कुमार सिंह, अशोक कटारिया, मोहित बेनीवाल, धर्मेंद्र सिंह, रामतीरथ सिंघल, संतोष सिंह प्रमुख रहे। वहीं अपना दल (एस) से आशीष पटेल ने भी नामांकन किया। आशीष पटेल योगी सरकार में मंत्री हैं। वहीं सुभासपा की ओर से विच्छेलाल राजभर व रालोद से योगेश चौधरी ने नामांकन किया।

यह सभी रहे मौजूद
एमएलसी चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी और गठबंधन उम्मीदवारों ने नामांकन किए हैं। सभी उम्मीदवारों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नामांकन करवाए हैं। साथ ही नामांकन के दौरान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, योगी सरकार के मंत्री सुरेश खन्ना, राकेश सचान, आशीष पटेल, ओमप्रकाश राजभर, अनिल कुमार, जेपीएस राठौर, अरुण कुमार सक्सेना, बलदेव सिंह औलख आदि मौजूद रहे। 

बीजेपी और समाजवादी पार्टी फिर आमने सामने
यूपी में एमएलसी से 5 मई को 13 सीटें खाली हो रही हैं, चुनाव में बीजेपी और समाजवादी पार्टी फिर एक-दूसरे के सामने होंगी। यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं। लेकिन सदस्य कुल 399 हैं। एमएलसी की एक सीट के लिए 29 वोट की जरूरत पड़ती है। यूपी में बीजेपी गठबंधन के बाद 288 विधायक हैं। इनमें बीजेपी के 252, अपना दल एस के 13, रालोद के 9, निषाद पार्टी के 6, सुभासपा के 6, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के 2 विधायक हैं। समाजवादी पार्टी के पास 108 विधायक और कांग्रेस के 2 विधायक हैं। सीटों की संख्या के अनुसार बीजेपी 10 और सपा 3 सीटें जा सकती हैं।

कब होगा चुनाव
यूपी में एमएलसी की सीटों के लिए 4 मार्च से ही नामांकन शुरू हो गया थे। और 11 मार्च तक नामांकन होने थे यानी नामांकन का आज आखिरी दिन था। 12 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 14 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 21 मार्च को वोटिंग होगी और उसी दिन नतीजे आएंगे।

Also Read