UP News : रेशम उद्योग में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को पुरस्कृत करेगी सरकार, 10 अक्टूबर तक करना होगा आवेदन

UPT | CM Yogi Adityanath

Oct 04, 2024 21:33

रेशम उत्पादन और संबंधित क्षेत्रों में अद्वितीय योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए पं. दीनदयाल उपाध्याय रेशम रत्न सम्मान की घोषणा की है।

Lucknow News :  उत्तर प्रदेश सरकार ने रेशम उत्पादन और संबंधित क्षेत्रों में अद्वितीय योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करने के लिए पं. दीनदयाल उपाध्याय रेशम रत्न सम्मान की घोषणा की है। यह सम्मान वर्ष 2024-25 में प्रदान किया जाएगा और इसका उद्देश्य रेशम उद्योग में नवाचार, उत्पादन, और डिज़ाइन को प्रोत्साहित करना है।

आठ श्रेणियों में दिए जाएंगे पुरस्कार
इस सम्मान के तहत आठ विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे। सम्मान का लक्ष्य रेशम क्षेत्र में उत्कृष्टता की पहचान करना और इसे बढ़ावा देना है। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिए जाएंगे जिन्होंने कोकून उत्पादन, रेशम फिनिश्ड प्रोडक्ट में नवाचार, सर्वोच्च कोया-धागा विक्रय, सर्वोच्च फिनिश्ड प्रोडक्ट विक्रय, रेशम से बने परिधान और अन्य उत्पादों में सर्वोत्तम डिज़ाइनिंग, तथा लाइफटाइम एचीवमेंट जैसी श्रेणियों में बेहतरीन कार्य किया है।



कारीगरों-उद्यमियों के लिए प्रोत्साहन
उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने बताया कि रेशम उद्योग राज्य की अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा, इस सम्मान का उद्देश्य प्रदेश के उन कारीगरों और उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है जो रेशम उद्योग में निरंतर सुधार और नवाचार कर रहे हैं।

विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार 
हर श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपये की नकद राशि प्रदान की जाएगी, जबकि द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25 हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी। इसके साथ ही, विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह से भी सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में रेशम उद्योग से संबंधित "रेशम मित्र" पत्रिका का विमोचन किया जाएगा, जो उद्योग से जुड़े नवीनतम रुझानों और जानकारी को साझा करने का कार्य करेगी।

रेशम मित्र पोर्टल का शुभारंभ
कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण पहल के तहत रेशम मित्र पोर्टल का उद्घाटन भी किया जाएगा। यह पोर्टल रेशम उत्पादन और व्यापार से जुड़े व्यक्तियों के लिए ज्ञान और संसाधनों का एक अनूठा मंच प्रदान करेगा, जिससे उद्योग के विकास को और अधिक गति मिलेगी।

आवेदन की प्रक्रिया
सम्मान के लिए आवेदन प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है, और आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर, 2024 निर्धारित की गई है। इच्छुक प्रतिभागी अपने आवेदन पत्र रेशम निदेशालय, विश्वास खंड-3, गोमतीनगर, लखनऊ में भेज सकते हैं। आवेदन पत्र विभाग की वेबसाइट www.sericulture.up.gov.in और रेशम मित्र पोर्टल http://reshammitraup.in पर उपलब्ध हैं।

Also Read