Lucknow News : चौक में 25 साल पुरानी फूल मंडी पर चला बुलडोजर, किसान और दुकानदार बोले- छीन ली गई रोजी-रोटी

UPT | प्रशासन ने चौक फूल मंडी पर बुलडोजर चलाकर अवैध अतिक्रमण हटाया

Jul 26, 2024 00:29

कुकरैल नदी के किनारे बसे अकबर नगर को ध्वस्त करने के बाद अब प्रशासन ने गुरुवार को चौक स्थित कंचन मार्केट के सामने 25 साल पुरानी फूल मंडी को बुलडोजर चलाकर हटा दिया है। यह जमीन हुसैनाबाद ट्रस्ट की है।

Short Highlights
  • दुकानदारों ने गुलाला घाट, दुबग्गा मंडी या गल्ला मंडी में मांगी जगह
  • गोमती नगर जाने से किया साफ इनकार
Lucknow News : राजधानी लखनऊ में एक बार फिर अवैध अतिक्रमण को लेकर अभियान तेज हो गया है। कुकरैल नदी के किनारे बसे अकबर नगर को ध्वस्त करने के बाद अब प्रशासन ने गुरुवार को चौक स्थित कंचन मार्केट के सामने 25 साल पुरानी फूल मंडी को बुलडोजर चलाकर हटा दिया है। यह जमीन हुसैनाबाद ट्रस्ट की है, जहां लीज पर फूल मंडी चल रही थी। हुसैनाबाद ट्रस्ट ने मंडी हटाने के लिए दुकान वालों को नोटिस दिया था। बुलडोजर चलाए जाने की कार्रवाई से फूल मंडी के दुकानदारों और फूलों की खेती करने वाले किसानों में रोष है।

दुकानदारों ने यहां मांगी जगह
फूल की खेती करने वाले किसानों ने कहा कि दूर-दराज से आकर यहां पर पिछले 25 सालों से फूल बेच रहे हैं। हमसे रोजी रोटी छीन ली गई है। कई घर फूल के काम से चल रहे थे। वहीं, दुकानदारों ने कहा कि आज उनकी दुकानों के साथ उन सभी लोगों के घरों के चूल्हों पर भी बुलडोजर चला है, जो यहां फूल का कारोबार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चौक फूल मंडी की सभी दुकानों को गोमती नगर में जगह दी गई है, जो यहां से बहुत दूर है। दुकानदारों ने गोमती नगर जाने से साफ इनकार कर दिया। उनका कहना है कि इतनी दूर वो नहीं जा पाएंगे। सालों से हम यहीं पर काम कर रहे हैं। गोमती नगर न ही किसान जाएगा न कारोबारी। इन सभी ने गोमती नगर जाने पर चालान कटने और रोजगार में नुकसान होने की बात कही है। दुकानदारों ने पास ही स्थित गुलाला घाट के अलावा दुबग्गा मंडी या फिर गल्ला मंडी में जगह देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इन जगहों पर फूल का कारोबार करने की अनुमति दी जाए तो उनकी रोजी-रोटी की समस्या खत्म हो जाएगी।

अवैध अतिक्रमण जमींदोज
फूल मंडी पर अवैध अतिक्रमण को हटाने के दौरान मौके पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स भी मौजूद रही। पुलिस की मौजूदगी में बुलडोजर से फूल मंडी में बने निर्माण ध्वस्त किए गए। इस दौरान नगर निगम टीम के साथ हुसैनाबाद ट्रस्ट के लोग भी मौके पर उपस्थित रहे। इस पूरी कार्रवाई के दौरान एसडीएम और एसीपी चौक और एलडीए के अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे। बुलडोजर चलाकर फूल मंडी में छोटे-बड़े कई निर्माण को ध्वस्त करा दिया गया। 

Also Read