यूपी विधानसभा उपचुनाव : सपा ने किया सीटों का बंटवारा, कांग्रेस को दी गाजियाबाद और खैर सीट, जानें क्या बोले अजय राय

UPT | यूपी विधानसभा उपचुनाव

Oct 17, 2024 23:17

यूपी की दस विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस और सपा मिलकर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। सपा आठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस को दो सीटें दी गई हैं...

Lucknow News : यूपी की दस विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस और सपा मिलकर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। सपा आठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस को दो सीटें दी गई हैं। चुनाव आयोग ने नौ सीटों के लिए चुनावी कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है, जबकि मिल्कीपुर सीट पर पिटीशन के कारण चुनाव की तारीखें अभी तय नहीं हुई हैं। शेष सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि कांग्रेस को गाजियाबाद और खैर सीटें दी गई हैं, जिसमें खैर सीट अलीगढ़ जिले में स्थित है। इन दो सीटों के अलावा, बाकी सभी सीटों पर सपा अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है, हालांकि कुंदरकी सीट पर अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें- अखिलेश यादव का बड़ा बयान : भाजपा के आंतरिक सर्वे में मिल्कीपुर सीट पर हार का खुलासा, बहराइच की घटना प्रशासन-शासन की नाकामी

अजय राय बोले- जानकारी नहीं
सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने गुरुवार को एक न्यूज एजेंसी से बताया कि उपचुनाव के लिए हुए समझौते के तहत अलीगढ़ जिले की खैर विधानसभा सीट और गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी। हालांकि, कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और कांग्रेस पांच सीटों की मांग कर रही थी। इसके पहले, सपा ने मीरापुर से अपना प्रत्याशी भी घोषित किया है। इस प्रकार, सपा ने दस में से सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। दो सीटें कांग्रेस को देने के बाद, अब केवल मुरादाबाद की कुंदरकी सीट पर प्रत्याशी का ऐलान बाकी है।



राहुल-अखिलेश में हुई थी चर्चा
यूपी के सियासी गलियारों में चर्चा यह भी चल रही है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बीच इस मुद्दे पर श्रीनगर में बुधवार को चर्चा हुई थी। कांग्रेस पहले से ही यह दो सीटें मांग रही थी। यूपी की दस सीटों में होने वाले उपचुनावों में कांग्रेस और सपा मिलकर चुनाव लड़ेंगे। मिल्कीपुर की सीट पर पिटीशन होने की वजह से यहां के लिए चुनाव की तारीखें तय नहीं हुई हैं। बाकी सीटों पर 13 नवंबर को चुनाव होना है।

सपा ने मीरापुर से किया प्रत्याशी घोषित
सपा ने 9 अक्टूबर को मिल्कीपुर के साथ करहल, सीसामऊ, फूलपुर, कटेहरी और मझवां में अपने प्रत्याशियों की घोषणा की थी। अब कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद और खैर सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने का काम बाकी था। गुरुवार शाम को सपा ने मीरापुर विधानसभा उपचुनाव के लिए सुंबुल राणा को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। सुंबुल राणा पूर्व सांसद कादिर राणा की पुत्रवधू हैं और वे बसपा नेता एवं पूर्व सांसद मुनकाद अली की बेटी भी हैं।

यूपी की इन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) पर उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इन सीटों में से नौ पर उपचुनाव की घोषणा की, जबकि मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर न्यायालय में लंबित याचिका के कारण चुनाव की तारीखें निर्धारित नहीं की गई हैं।

यह भी पढ़ें- यूपी की 9 सीटों पर होगा उपचुनाव : इलेक्शन कमीशन ने घोषित की तारीख, जानिए कब है वोटिंग और किस दिन काउंटिंग

18 अक्टूबर से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया
इन नौ विधानसभा सीटों में से अधिकांश सीटें वर्ष 2022 में निर्वाचित हुए विधायकों के लोकसभा चुनाव में सांसद चुने जाने के बाद रिक्त हुई हैं। कानपुर की सीसामऊ सीट सपा विधायक इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में सजा के कारण खाली हुई है। उपचुनाव के तहत मतदान 13 नवंबर को होगा और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू होगी, जो 25 अक्टूबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी और नाम वापसी की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर है।

Also Read