अम्बेडकर विश्वविद्यालय : महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध, डिम्पल बोलीं- देश में महिला सुरक्षा बड़ी चिंता

UPT | अम्बेडकर विश्वविद्यालय।

Oct 24, 2024 19:04

बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय बीबीएयू में बृहस्पतिवार को इंटर्नल कंप्लेंट कमेटी की ओर से आईसीसी का क्षेत्र, दायरा और कार्यप्रणाली' विषय पर विशेष व्याख्यान आयोजित किया गया।

Lucknow News : बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय बीबीएयू में बृहस्पतिवार को इंटर्नल कंप्लेंट कमेटी की ओर से आईसीसी का क्षेत्र, दायरा और कार्यप्रणाली' विषय पर विशेष व्याख्यान आयोजित किया गया। इस दौरान विशिष्ट अतिथि यूथ वेलफेयर की सेवानिवृत्त डायरेक्टर जनरल डिम्पल वर्मा ने कहा कि भारत में महिला सुरक्षा एक बड़ी चिंता का विषय है। पिछले कुछ सालों में देश में महिलाओं के खिलाफ अपराध काफी हद तक बढ़ गए हैं। कहीं न कहीं यौन उत्पीड़न का कारण लिंग-अनुकूल वातावरण की कमी और अनुचित कार्यात्मक

विचारों की हिंसा सबसे खतरनाक 
सेवानिवृत्त पुलिस अधीक्षक रुचिता चौधरी ने कहा कि विचारों की हिंसा सबसे खतरनाक होती है। इसीलिए विचारों को स्वच्छ रखते हुए सभी को सभ्य समाज का परिचय देना चाहिए। क्योंकि सभ्य समाज में ही प्रत्येक नागरिक स्वयं को सुरक्षित महसूस करता है। यूपी राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉ सुचिता चतुर्वेदी ने कहा कि आज के समय में महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के साथ-साथ उन्हें सशक्त बनाना भी जरूरी है। जिससे वह खुद से जुड़े फैसले खुद लें सकें और अपना वास्तविक अधिकार हासिल कर सकें। सरकार ने महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण के क्षेत्र में विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। जोकि वास्तव में एक सकारात्मक कदम है।



डिजिटल सुरक्षा पर उपयोगी ऐप्स की जानकारी 
समाज सेविका डॉ. पूजा ठाकुर सिकेरा ने कार्य स्थल पर महिलाओं के साथ होने वाले उत्पीड़न के विषय पर प्रकाश डाला। इसी के साथ उन्होंने डिजिटली सुरक्षा के लिए उपयोगी एप्लिकेशन्स की भी जानकारी दी। उन्होंने चुप्पी तोड़ो, खुलकर बोलो' नारे की गंभीरता को समझाते हुए प्रत्येक नागरिक को महिला सुरक्षा के क्षेत्र में कदम उठाने को प्रेरित किया। इस दौरान कला प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। 

Also Read