Lucknow News : लखनऊ में AB- ब्लड ग्रुप की उपलब्धता में कमी, मरीजों के परिजनों को चिंता

UPT | Symbolic Image

May 19, 2024 15:26

राजधानी लखनऊ के कई सरकारी अस्पतालों और संस्थानों में AB- ब्लड ग्रुप के ब्लड की भारी कमी हो गई है। जिससे मरीजों के परिजनों को बहुत समस्या हो रही है...

Lucknow News : राजधानी लखनऊ के कई सरकारी अस्पतालों और संस्थानों में AB- ब्लड ग्रुप के ब्लड की भारी कमी हो गई है। जिससे मरीजों के परिजनों को बहुत समस्या हो रही है। इस संकट को दूर करने के लिए रक्तदान की मांग की गई है।

केजीएमयू अस्पताल के ब्लड बैंक में हो रही है AB- ब्लड ग्रुप की कमी
केजीएमयू अस्पताल के ब्लड बैंक में पांच दिनों से AB- ब्लड ग्रुप की कमी की समस्या है। खून की आवश्यकता होने पर मरीजों के परिजनों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। हालांकि, शनिवार को अस्पताल में दो यूनिट AB- ब्लड उपलब्ध हो गए। जिससे संकट में कुछ राहत मिली।

जल्द ही रक्तदान कैंप का करेंगे आयोजन
लखनऊ के सिविल, लोकबंधु, बलरामपुर अस्पताल और लोहिया संस्थान में भी AB- ब्लड की कमी की समस्या है। इसके परिणामस्वरूप, मरीजों के परिजनों को अस्पताल से खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। अस्पताल प्रबंधकों ने जल्द ही रक्तदान कैंप का आयोजन करके AB- ब्लड की उपलब्धता को सुनिश्चित करने का ऐलान किया है।

ब्लड बैंक में जांच के दौरान मिला दो यूनिट AB- ब्लड
ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. तूलिका चंद्रा डॉक्टर ने बताया ब्लड बैंक में जांच के दौरान दो यूनिट एबी निगेटिव ब्लड मिला है। बताया डोनेशन व रिप्लेसमेंट में आए खून की जांच कराई जा रही है। उम्मीद है जांच में वहां से भी एबी निगेटिव ब्लड ग्रुप मिल सकता है।

Also Read