डीजी जेल पीवी रामा शास्त्री का लापरवाही पर कड़ा एक्शन : हमीरपुर के जेल अधीक्षक को हटाया, हरदोई के जेलर निलंबित

UPT | UP Jail

Sep 06, 2024 17:39

हमीरपुर के जेल अधीक्षक गोविंद लाल वर्मा को हटा दिया गया है। उन्हें जेल मुख्यालय से अटैच किया गया है। ⁠बंदी की आत्महत्या के मामले में लापरवाही बरतने पर ये कार्रवाई की गई है। इसी तरह हरदोई जेल से बंदी के फरार होने के मामले में जेलर विजय कुमार राय को सस्पेंड किया गया है।

Short Highlights
  • हमीरपुर जिला कारागार में बंदी की आत्महत्या के मामले में हुई कार्रवाई
  • हरदोई जेल से बंदी के फरार होने पर एक्शन
Lucknow News : जेल अधिकारियों के लापरवाही बरतने पर पुलिस महानिदेशक कारागार पीवी रामा शास्त्री ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने हमीरपुर और हरदोई जिला कारागार की घटनाओं को लेकर एक्शन लिया है। इनमें हमीरपुर के जेल अधीक्षक को पद से हटाते हुए जेल मुख्यालय से संबद्ध किया है। वहीं हरदोई के जेलर को निलंबित कर दिया गया है। वहीं जेल अधीक्षक की भूमिका की जांच को लेकर डीआईजी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।  

इन दो मामलों में की गई कार्रवाई
हमीरपुर के जेल अधीक्षक गोविंद लाल वर्मा को हटा दिया गया है। उन्हें जेल मुख्यालय से अटैच किया गया है। ⁠बंदी की आत्महत्या के मामले में लापरवाही बरतने पर ये कार्रवाई की गई है। इसी तरह हरदोई जेल से बंदी के फरार होने के मामले में जेलर विजय कुमार राय को सस्पेंड किया गया है। इस प्रकरण में हरदोई के जेल अधीक्षक की भूमिका की जांच डीआईजी जेल को सौंपी गई है।

हमीरपुर में बंदी ने की खुदकुशी, जेल प्रशासन नहीं दे पाया जवाब
हमीरपुर में जिला कारागार में मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या करने के मामले में जेल में बंद बंदी पप्पू उर्फ नफीस (50) ने बीते महीने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। पप्पू उर्फ नफीस पाकशाला में अन्य बंदियों के साथ काम कर रहा था। काम समाप्त होने के बाद पाकशाला से सभी बंदी निकल आए थे। लेकिन, पप्पू उर्फ नफीस वहीं रुक गया था। इसके बाद उसने वहीं फांसी लगा ली। इस प्रकरण में कारागार प्रशासन शुरुआत में आत्महत्या का कारण नहीं बता पाया। बाद में कहा गया कि जजमेंट में सजा के डर से बंदी ने यह आत्मघाती कदम उठाया। हालांकि पाकशाला में जिस तरह से बंदी ने खुदकुशी की, उससे जेल प्रशासन पर कई सवाल उठे। इसमें जेल अधीक्षक की लापरवाही पाई गई। इसके बाद उन्हें पद से हटा दिया गया है।

हरदोई में काम के दौरान बरती गई लापरवाही
वहीं हरदोई में इस महीने की शुरुआत में चोरी के आरोप में जेल में बंद बंदी सिपाहियों को चकमा देकर फरार होने में सफल रहा। जनपद संत कबीर नगर के थाना धनघटा क्षेत्र के चपरा पूर्वी निवासी जय हिंद थाना लोनार क्षेत्र में हुई चोरी के मामले में जेल में बंद था। जेल के क्वार्टर्स में निर्माण कार्य चल रहा है। इन आवासों की पुताई करने के लिए बंदी को जेल वार्डर भोलानाथ यादव और गौतम वर्मा की कस्टडी में भेजा गया था। इसी दौरान बंदी जय हिंद मिट्टी डालने के बहाने बाहर आया। इसके बाद सिपाहियों को चकमा देकर फरार हो गया। जानकारी होने पर काफी तलाश करने के बाद भी उसका सुराग नहीं मिला। इस प्रकरण में जेल वार्डर भोलानाथ यादव और गौतम को निलंबित कर दिया गया। जेल प्रशासन ने फरार बंदी समेत इन दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। वहीं अब लापरवाही के आधार पर जेलर के विरुद्ध एक्शन लिया गया है। साथ ही जेल अधीक्षक पर डीआईजी की जांच में गाज गिरने की संभावना है।

Also Read