Lucknow News : डॉ. दिनेश शर्मा ने बजट को बताया भारत के सुनहरे भविष्य की तस्वीर का दस्तावेज

UPT | डॉ. दिनेश शर्मा

Jul 23, 2024 18:33

राज्यसभा सांसद और उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने केंद्र सरकार के नए बजट को युवाओं के लिए क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने इसे विकसित भारत के सपने को साकार करने वाला बजट...

Short Highlights
  • डॉ. दिनेश शर्मा ने नए बजट को युवाओं के लिए क्रांतिकारी बताया।
  • बजट में महिला और किसानों के लिए भी विशेष प्रावधान।
Lucknow News : राज्यसभा सांसद और उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने केंद्र सरकार के नए बजट को युवाओं के लिए क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने इसे विकसित भारत के सपने को साकार करने वाला बजट करार दिया। डॉ. शर्मा ने बताया कि इस बजट में युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई महत्वपूर्ण प्रावधान किए गए हैं। 500 प्रतिष्ठित कंपनियों में युवाओं को प्रशिक्षण देने की योजना उन्हें व्यावहारिक ज्ञान से लैस करेगी, जिससे वे राष्ट्र निर्माण में बेहतर योगदान दे सकेंगे। इसके अलावा, कौशल विकास और रोजगार की पांच योजनाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जो युवाओं के लिए नए अवसर खोलेगा और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाएगा।

केंद्रीय बजट युवाओं के लिए गेम-चेंजर
डॉ. दिनेश शर्मा ने केंद्र सरकार के नए बजट को 'जनता का बजट' और 'भारत के सुनहरे भविष्य का दस्तावेज' करार दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह बजट देश के समग्र विकास के लिए हर पहलू का बारीकी से अध्ययन करके तैयार किया गया है। आत्मनिर्भरता के माध्यम से भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा गया है। आम आदमी को राहत देते हुए स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50,000 से बढ़ाकर 75,000 रुपये किया गया है। साथ ही, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की दवाओं पर कस्टम ड्यूटी कम करके मरीजों पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करने का प्रयास किया गया है।

महिला और किसानों के लिए विशेष प्राविधान 
पूर्व उपमुख्यमंत्री का कहना है कि बजट में महिला और किसानों के लिए भी विशेष प्राविधान किए गए हैं। खेती किसानी को और लाभदायक बनाना सरकार के एजेंडे में साफ दिख रहा है। कृषि क्षेत्र के लिए 1.52 लाख करोड़ के बजट का प्रावधान करने के साथ ही उत्पादकता में वृद्धि और जलवायु अनुकूल फसलों के विकास पर जोर दिया जाएगा। आने वाले समय में 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ना और देश के लोगों को स्वस्थ बनाने की दिशा में बड़ा कदम है। 

आम आदमी की सुविधाओं पर जोर
बजट में महिलाओं के विकास से जुड़ी योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। देश के एक करोड़ लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली का इंतजाम किया गया है। मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र को रफ्तार देकर प्रगति को बढ़ाने का खाका खींचा गया है। अब भारत में मोबाइल फोन सस्ते हो जाएंगे। मुद्रा लोन की सीमा को दस लाख से बढ़ाकर बीस लाख कर दिया गया है। इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के साथ ही आम आदमी की आवश्यकताओं को पूरा करने पर भी फोकस है। गरीब के सिर पर छत के सपने को पूरा करने के लिए 3 करोड़ आवास और बनाए जाएंगे।

Also Read