Lucknow News : एकेटीयू में फेशियल बायोमेट्रिक से लगेगी लाइव अटेंडेंस, यूपीडेस्को को मिला जिम्मा

UPT | Dr APJ Abdul Kalam Technical University

Jun 14, 2024 20:49

एकेटीयू में जल्द ही छात्र-छात्राओं की लाइव अटेंडेंस उनके फेशियल बायोमेट्रिक से लगेगी। रेगुलर सेमेस्टर परीक्षाओं को पारदर्शिता के साथ पूरा कराने के लिए लाइव सीसीटीवी कवरेज को लेकर काम शुरू हो गया है।

Short Highlights
  • डाटाबेस और लाइव सीसीटीवी एक्सेसिंग कमांड सेंटर होगा स्थापित
  • 60 दिन में सभी काम पूरा करने की तैयारी
Lucknow News : राजधानी के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में जल्द ही छात्र-छात्राओं की लाइव अटेंडेंस उनके फेशियल बायोमेट्रिक से लगेगी। साथ ही, रेगुलर सेमेस्टर परीक्षाओं को पूरी पारदर्शिता और शुचिता के साथ पूरा कराने के लिए लाइव सीसीटीवी कवरेज को लेकर काम शुरू हो गया है। यूनिवर्सिटी में बड़े टेक्नोलॉजिकल अपडेशन के तहत इस कवायद को अंजाम दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट सिस्टम्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीडेस्को) को इसका जिम्मा सौंपा गया है।

यूपीडेस्को को सौंपी गई है जिम्मेदारी
यूपीडेस्को में पहले से इम्पैनल्ड कंपनियों को सर्विस व सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोवाइडर बनने का मौका मिलेगा, जिसे कार्यावंटन के बाद 60 दिन के भीतर सीसीटीवी इंस्टॉलेशन, सीसीटीवी मॉनिटरिंग कमांड सेंटर की स्थापना तथा स्टूडेंट्स-स्टाफ के बायोमेट्रिक का संकलन कर मास्टर डाटाबेस तैयार कर उन्हें सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक्सेस योग्य बनाने जैसे कार्यों को पूरा करना होगा।

कई मायनों में खास होगा यह टेक्नोलॉजिल अपडेशन
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में होने वाला टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि करने में मददगार साबित होगा। स्टूडेंट्स-स्टाफ के बायोमेट्रिक का संकलन कर मास्टर डाटाबेस तैयार कर उन्हें सॉफ्टवेयर के जरिए एक्सेस करने के साथ ही यूनिवर्सिटी में इस बात की लगातार मॉनिटरिंग हो सकेगी कि संबंधित छात्र-छात्राएं क्लासेस सही से अटेंड कर रहे हैं या नहीं। डाटाबेस में उनके आधार कार्ड नंबर, चेहरा, आंखों की पुतली तथा हाथ के इंप्रेशंस के साथ कई अन्य अहम जानकारियों को भी संकलित किया जाएगा जिससे किसी अप्रिय स्थिति में तत्काल ही संबंधित स्टूडेंट या स्टाफ को चिह्नित किया जा सकेगा।

सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा कराने का मार्ग होगा प्रशस्त
यूनिवर्सिटी में मास्टर डाटाबेस तो कई मायनों में निर्णायक साबित होगा ही, साथ ही यूनिवर्सिटी के क्लासेस की भी सीसीटीवी के जरिए लाइव मॉनिटरिंग हो सकेगी। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए एक विशिष्ट सीसीटीवी कमांड सेंटर की भी स्थापना की जाएगी। इसके साथ ही निर्माणाधीन सिस्टम को यूनिवर्सिटी की जरूरतों के हिसाब से अपडेट करना तथा यूनिवर्सिटी के स्टाफ को संचालन, निगरानी और पर्यवेक्षण प्रक्रिया में दक्ष भी बनाया जाएगा।

स्टाफ को दी जाएगी ट्रेनिंग
इन कार्यों को पूर्ण करने के लिए बाकायदा निर्माणाधी एप्लीकेशन का सोर्स कोड और उपयोगकर्ता मैनुअल उपलब्ध कराएगा तथा कार्यावंटन के बाद सर्विस व सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोवाइडर प्रक्रियाओं के उचित क्रियान्वयन के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा चिह्नित कर्मचारियों को प्रशिक्षण, पुनः प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी की वेबसाइट व अन्य सॉफ्टवेयर्स के एनुअल मेंटिनेंस जैसी प्रक्रियाओं को भी पूरा किया जाएगा।

Also Read