UP News : यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में दुनियाभर के मेहमान देखेंगे प्रदेश का कौशल

UPT | इंटरनेशल ट्रेड शो का लोगो

Sep 23, 2024 17:14

कौशल विकास मंत्री ने कहा कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता विभाग की इकाईयों आई.टी.आई और उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष पवेलियन तैयार किया गया है, जिसमें 9 विशिष्ट कौशलों का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की बढ़ती कौशल क्षमता और नवाचार अब विश्व के सामने अपनी चमक बिखेरने को तैयार है। आगामी यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2.0 का आगाज 25 से 29 सितंबर के बीच होने जा रहा है। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में ट्रेड शो का आयोजन किया जायेगा।
 
अंतरराष्ट्रीय मंच पर युवाओं को अपनी पहचान बनाने का मौका
उत्तर प्रदेश के कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक सोर्सिंग हब के रूप में स्थापित करना है। जहां कौशल, हुनर, रोजगार और उद्यमिता के प्रमुख सेक्टर्स की गतिविधियों और उपलब्धियों का प्रदर्शन किया जाएगा। यह आयोजन उत्तर प्रदेश के आर्थिक और औद्योगिक विकास को नई गति प्रदान करेगा। जिससे प्रदेश के युवाओं को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी पहचान बनाने का सुनहरा अवसर मिलेगा।



रोजगार के नए अवसर सृजित करने की कोशिश
व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए योगी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत कई विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, ताकि प्रदेश के युवा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी बन सकें।

9 विशिष्ट कौशलों का किया जायेगा लाइव प्रदर्शन
कौशल विकास मंत्री ने कहा कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमशीलता विभाग की इकाईयों आई.टी.आई और उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष पवेलियन तैयार किया गया है, जिसमें 9 विशिष्ट कौशलों का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा। इसके माध्यम से, आगंतुकों को प्रदेश के उभरते कौशल और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह आयोजन न केवल उत्तर प्रदेश के युवाओं को वैश्विक मंच पर लाने का माध्यम है, बल्कि उनके हुनर को दुनिया के सामने पेश करने का भी एक अनूठा अवसर है। हम इस मंच के जरिए प्रदेश की प्रतिभा को प्रोत्साहित करने और वैश्विक रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

Also Read