हरदोई में वन विभाग की कार्रवाई : ट्रैक्टर ट्राली समेत तीन लकड़ी माफिया गिरफ्तार

UPT | पुलिस गिरफ्त में आरोपी

Jun 18, 2024 22:26

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के वन रेन्ज कछौना के अंतर्गत वन क्षेत्राधिकारी की टीम ने सोमवार रात गश्त के दौरान पटकुइयां गांव के पास शारदा नहर किनारे खड़े तीन यूकेलिपटस...

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के वन रेन्ज कछौना के अंतर्गत वन क्षेत्राधिकारी की टीम ने सोमवार रात गश्त के दौरान पटकुइयां गांव के पास शारदा नहर किनारे खड़े तीन यूकेलिपटस पेड़ों को चोरी से काट रहे लोगों को दबोचा है। मौके से लकड़ी लदी ट्रैक्टर ट्राली को पकड़ लिया गया है। जिसे रेंज परिसर लाकर सीज किया गया। अचानक वन विभाग द्वारा छापेमार से लकड़ी माफिया में हड़कंप की स्थिति है।

पिछले एक माह से जारी है कार्रवाई
हरदोई के कछौना रेंज के अंतर्गत डीएफओ हरदोई शशि कांत अमरेश के निर्देश पर लगातार  एक माह से ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही हैं। इस क्रम में अवैध कोयला भट्ठियां जमीदोज करना, आरा मशीनों पर छापेमारी, अवैध कटान को रोकना, जंगली जानवरों के शिकार को रोकना, वांछित आरोपियों को जेल भेजना और अधिकतम जुर्माना वसूलना आदि कार्रवाई की गई। 

ट्रैक्टर ट्राली में लदी लकड़ी समेत तीन गिरफ्तार  
इसी क्रम में सोमवार रात वन रेन्ज टीम को शारदा नहर पटरी पर यूकेलिप्टस के सरकारी पेड़ कटान की सूचना मिली थी। जिस पर वन विभाग की टीम ने तत्परता दिखाते हुए मौके पर पहुंच गई। मौके पर टीम ने तीन लोग प्रदीप, राज व एक अन्य माफिया को चोरी की लकड़ी और टैक्टर ट्रॉली समेत तीनों को गिरफ्तार कर लिया। बताया गया है कि आरोपी लकड़ी लेकर फरार होने की फिराक में थे। वन विभाग की टीम ने आरोपियों पर भारतीय वन अधिनियम की धारा 33, 41, 42 मामला दर्ज कर लिया है।

क्या बोले डीएफओ हरदोई
हरदोई के डिस्ट्रिक्ट फारेस्ट ऑफिसर शशिकांत अमरेश ने बताया कि जनपद में अवैध तरीके से लकड़ी कटान पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। बढ़ते तापमान और प्रकृति को लेकर वन विभाग पूरी तरीके से सचेत है। ऐसे में चोरी छुपे कटान कर रहे तीन लोगों को पकड़ा गया है और उनके पास से काटी गई लकड़ी ट्रैक्टर ट्राली बरामद की गई है। आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है।

Also Read