हरदोई के डीएम ने लिया बड़ा फैसला : आंगनबाड़ी केंद्रों पर रखी जाएंगी चाइल्ड केयर किट

UPT | चाइल्ड केयर किट के विषय में जानकारी देते डीएम

Aug 27, 2024 11:43

बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यालय के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों के उपयोग के लिए चाइल्ड केयर किट रखी जाएंगी। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों को साफ-सुथरा रखने और जरूरत पड़ने पर बच्चों के प्राथमिक उपचार में मदद मिलेगी।

Short Highlights
  • आंगनबाड़ी केंद्रों को साफ-सुथरा और सुसज्जित रखने में मिलेगी मदद
  • कार्यकत्री और बच्चे के बीच वात्सल्य की भावना होगी विकसित
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में राज्यपाल की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकास खंड के बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यालय के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों के उपयोग के लिए चाइल्ड केयर किट रखी जाएंगी। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों को साफ-सुथरा और सुसज्जित रखने तथा जरूरत पड़ने पर प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। केंद्रों पर वात्सल्य की झलक दिखेगी तथा यहां आने वाले बच्चों की बेहतर देखभाल हो सकेगी।

किट में ये सामान रहेंगे
हरदोई के डीएम मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि इस किट में कंघा, तौलिया, लिक्विड डिटाल, सुई, धागा, चोट की दवा, बेबी सोप, नेल कटर, बैंडेज, कॉटन, पट्टी व प्लास्टिक बॉक्स होगा। विदित हो कि 17 अगस्त 2024 को राज्यपाल ने जनपद की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से संवाद किया था। इसी संवाद कार्यक्रम में उन्होंने केंद्रों पर कार्यकत्री व बच्चों के मध्य बेहतर सम्बन्ध विकसित करने व बच्चों की बेहतर देखभाल के उपाय सुझाये थे। 

वात्सल्य की भावना होगी विकसित
केंद्र पर रखी जाने वाली किट से बच्चे की आकस्मिकता की स्थिति में सहायता हो सकेगी। आंगनबाड़ी कार्यकत्री और बच्चे के बीच वात्सल्य की भावना विकसित होगी। किट की उपलब्धता के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।

Also Read