Hardoi News : युवराज हत्याकांड में प्रशासन कर सकता है बड़ी कार्रवाई, मकान के दस्तावेज खंगाले...

UPT | हत्या के आरोपियों के मकान संबंधी कागजात खगाले जा रहे।

Jun 13, 2024 10:57

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के पाली कस्बे में युवराज सिंह हत्याकांड को लेकर पाली कस्बा सहित क्षेत्र में काफी तनाव की स्थिति बनी हुई है। हर कोई युवराज के हत्यारोपियों पर गैंगस्टर, रासुका की कार्रवाई करने और उनके...

Short Highlights
  • युवराज हत्याकांड को लेकर पाली में हो चुका है उपद्रव। 
  • उपद्रव में शामिल बसपा नेता समेत कई को जेल भेजा जा चुका है।
  • एसडीएम सवायजपुर ने आरोपियों के मकान के अभिलेखों की जांच की। 
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के पाली कस्बे में युवराज सिंह हत्याकांड को लेकर पाली कस्बा सहित क्षेत्र में काफी तनाव की स्थिति बनी हुई है। हर कोई युवराज के हत्यारोपियों पर गैंगस्टर, रासुका की कार्रवाई करने और उनके घर पर बुलडोजर चलाने की मांग कर रहा है। प्रशासन ने भी युवराज सिंह के एक हत्यारोपी के मकान संबंधी कागजात खंगालने सहित अन्य कवायद शुरू कर दी है। जल्द ही एक हत्यारोपी पर बड़ी कार्रवाई होने की संभावना है। इसको लेकर को एसडीएम ने नगर पंचायत कार्यालय से मकान का ब्यौरा लिया। पीडब्ल्यूडी के अवर अभियंता ने मकान का मुआयना भी किया है। 

युवराज हत्याकांड में अब तक की घटनाएं
बीती 30 मई को पाली कस्बे के मोहल्ला बिरहाना स्थित निर्माणाधीन पुलिस चौकी के पास छात्रों के दो गुटों में हुए विवाद के बाद विशेष समुदाय के आरोपियों ने क्षेत्र के इस्माइलपुर गांव निवासी इन्टरमीडिएट के छात्र युवराज सिंह उर्फ यूवी ठाकुर को गोली मार दी थी। जिसकी जिला अस्पताल में मौत हो गई थी। मृतक युवराज सिंह के ताऊ की तहरीर पर पुलिस ने जुबैर, अदनान व जुनैद पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया। 

घटना के बाद आक्रोश चरम पर
हत्याकांड के अगले एक जून को पाली कस्बे में आक्रोश चरम पर पहुंच गया। लोग सड़कों पर उतरे और एक सुर में आरोपियों के एनकाउंटर, घर पर बुलडोजर चलाने और गैंगस्टर व रासुका की कार्रवाई करने की मांग की। पुलिस एवं प्रशासन के लाख समझाने के बावजूद उग्र लोग कस्बे की विभिन्न गलियों में निकले और जमकर उपद्रव व तोड़फोड़ की। पुलिस ने 11 नामजद समेत 50 से 60 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। पुलिस ने कुछ ही घंटे बाद रात को कस्बे के मोहल्ला मलिकाना निवासी कामरान को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया था। मुठभेड़ में पुलिस की गोली से कामरान जख्मी हो गया था। पुलिस ने उसके चार अन्य साथियों को भी गिरफ्तार किया था। पुलिस ने पांचो आरोपियों को अगले दिन न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। 

युवराज सिंह के घर पहुंचे करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष
करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीर प्रताप सिंह वीरू और क्षेत्रीय बसपा नेता राजवर्धन सिंह राजू मृतक युवराज सिंह के गांव इस्माइलपुर पहुंचे। उन्होंने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की एवं बिना अनुमति जनसभा की। जनसभा में करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीर प्रताप सिंह व राजवर्धन सिंह द्वारा कुछ विवादित बयान भी दिए गए। वीर प्रताप सिंह ने 6 जून तक आरोपियों के घर पर बुलडोजर चलाने और गैंगस्टर व रासुका की कार्रवाई करने का प्रशासन को अल्टीमेटम दिया।

जिला प्रशासन जांच रहा मकान के दस्तावेज 
डीएम मंगला प्रसाद सिंह के निर्देश पर युवराज सिंह के एक हत्यारोपी के मकान से संबंधित दस्तावेज जांचने का निर्देश एसडीएम सवायजपुर को दिया था। इसी के चलते एसडीएम सवायजपुर ने अभिलेखों की जांच शुरू कर दी है। उच्च अधिकारी के निर्देश पर एसडीएम ने पाली के नगर पंचायत कार्यालय पहुंचकर युवराज सिंह के एक हत्यारोपी के मकान से संबंधित दस्तावेज खंगाले। लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता गोपी चंद ने मोहल्ला बाजार पहुंचकर मकान का मुआयना भी किया। उप जिलाधिकारी सवायजपुर अरुणिमा श्रीवास्तव, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत पाली जयप्रकाश सिंह यादव व एक अन्य प्रशासनिक अधिकारी ने कार्यालय में पड़ताल की। एसडीएम ने मकान के गृह कर, मानचित्र संबंधित दस्तावेज लिए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रशासन कोई बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है।

उपद्रव पर हो चुकी है बड़ी कार्रवाई
हरदोई के पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी ने बताया कि पुलिस ने बसपा नेता राजवर्धन सिंह व सैकड़ों अज्ञात लोगों के खिलाफ बिना अनुमति जुलूस निकालने, उपद्रव करने, आचार संहिता का उल्लंघन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। कुछ लोगों को जेल भेजने की भी कार्रवाई की गई है। प्रशासन द्वारा अभिलेख जांचने की घटना के बाद बड़ी कार्रवाई के कयास लगाया जा रहे हैं।

Also Read