हरदोई में किसान पाठशाला : 27 मई से 7 जून तक होगा आयोजन, संचालित योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

UPT | बैठक करते जिलाधिकारी

May 26, 2024 23:56

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए शासन की मंशा के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है...

Short Highlights
  • किसानों को विभागो मे संचालित योजनाओं की दी जायेगी जानकारी
  • हरदोई के जिला अधिकारी ने कृषि विभाग को किया निर्देशित 
  • किसान हितों को लेकर होगा किसान पाठशाला का आयोजन
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए शासन की मंशा के अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम खरीफ सत्र को ध्यान में रखकर आगे बढ़ाया जा रहा है। कार्यक्रम में कृषि विभाग उद्यान विभाग के इलाहाबाद कई विभाग बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। 27 मई से लेकर 7 जून तक किसानों को लाभान्वित करने का प्रयास जिला प्रशासन द्वारा शुरू किया जा रहा है।

विभागो में संचालित योजनाओं की दी जायेगी जानकारी
हरदोई जिलाधिकारी मंगला प्रसााद सिंह ने बताया है कि खरीफ सत्र-2024 में 709 ग्राम पंचायतो में तिलहनी, दलहनी, किसान पाठशाला, त्वरित मक्का विकास कार्यक्रम, अन्न की फसलों के आच्छादन, उत्पादकता एवं उत्पादन बढ़ाने के लिए, उन्तशील तकनीकी प्रचार-प्रसार एवं किसानों को सम्बन्धित विभागो में संचालित योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से द मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला) का आयोजन 27 मई से 7 जून 2024 तक किया जायेगा। कार्यकम पंचायत भवन या परिषदीय विद्यालय में किया जायेगा।

हरदोई के जिला अधिकारी ने कृषि विभाग को किया निर्देशित 
हरदोई के जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कृषि विभाग को निर्देशित करते हुये कहा है कि आयोजन के लिए समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें, जिसमें पशुपालन विभाग, गन्ना विभाग, उद्यान विभाग, मत्स्य विभाग, फसल बीमा, बैंक, कृषक उत्पादक संगठन के डायरेक्टर, सहकारिता आदि सभी विभागों के ग्राम स्तरीय कार्मिकों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। सम्बन्धित विभाग के कार्मिक, परिषदीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक उक्त आयोजन मे आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। सभी सम्बन्धित विभाग अपने स्तर से अधीनस्थ कार्मिको को निर्देशित कर एवं विभागीय योजनाओ की जानकारी देगे। 

किसान हितों को लेकर होगा किसान पाठशाला का आयोजन
डीएम ने निर्देश दिया कि किसानों के हित में किसान पाठशाला का सफल आयोजन कराये जाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करेगें। सभी प्रभारी राजकीय कृषि बीज भण्डार अपने-अपने विकास खण्ड में किसान पाठशाला का सफल आयोजन कराकर, उसी दिन किसान कल्याण पोर्टल पर फोटो, उपस्थिति, प्रगतिशील किसान, वक्ता का विवरण अपलोड करना सुनिश्चित करेगें।

Also Read