हरदोई में टमाटर और प्याज के दामों में अचानक उछाल : किचन का बजट हुआ गड़बड़ , जानें सब्जियों के ताजा भाव

UPT | सब्जियों के दाम बढ़े

Sep 23, 2024 14:04

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में मानसून अब विदा होने की तैयारी कर रही है वहीं बाढ़ और बारिश के चलते कई सब्जियों के भावों ने तेजी पकड़ ली है प्याज की कीमतों के बाद अचानक टमाटर की कीमतों में तेजी ने सबको हैरान कर दिया है दोनों की कीमतें लगभग समान चल रही है....

Short Highlights
  • टमाटर पर पड़ रही महंगाई की मार
  • मानसून के कारण टमाटर हुआ महंगा 
  • ज्यादा गर्मी की वजह से कम हुई पैदावार 
  • प्याज की कीमतें और रुलाएगी 

 

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में अब मानसून विदा होने की तैयारी में है, वहीं बाढ़ और बारिश के कारण कई सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। प्याज के दाम के बाद टमाटर के दाम में अचानक आई तेजी ने सबको हैरान कर दिया है, दोनों के दाम लगभग एक जैसे चल रहे हैं।

टमाटर और प्याज में किचन का बिगाड़ा बजट 
हरदोई में इन दिनों टमाटर 60 रुपये व प्याज 60 से 70 रुपये किलो तक बिक रहा है। सब्जी खरीदने आए अतुल ने कहा कि हर साल देखा जाता है कि मौसम की वजह से सब्जियों के दाम में काफी इजाफा हो जाता है। इस बार लहसुन ने खूब रुलाया है, फिलहाल बाजारों में अब प्याज 60 से 70 रुपये किलो मिल रहा है लेकिन टमाटर के बढ़े दाम ने फिर से बजट गड़बड़ा दिया है। वहीं धनिया और लहसुन के दाम अभी भी बढ़े चल रहे हैं, धनिया 400 व लहसुन 350 रुपये में बिक रहा है।

टमाटर पर पड़ रही महंगाई की मार 
हरदोई सब्जी मंडी के फुटकर सब्जी की दुकान लगाने वाले गोलू गुप्ता ने बताया कि पिछले 3 से 4 दिनों में टमाटर के दाम में इजाफा हुआ है। मौजूदा समय में टमाटर 50 से 60 रुपये किलो बिक रहा है। टमाटर के अलावा शिमला मिर्च और प्याज भी महंगा हो गया है।

मानसून के कारण टमाटर हुआ महंगा 
टमाटर के थोक व्यापारी संजय ने बताया कि अचानक टमाटर के भाव में बढ़ोतरी की वजह यूपी समेत देशभर का मानसून है। पूर्व में बारिश के चलते टमाटर समेत कई सब्जियां की फसल खराब हो गई थी। मौसम का असर टमाटर पर भी पड़ा है, यही कारण है कि दामों में अचानक इजाफा हुआ है। 

ज्यादा गर्मी की वजह से कम हुई पैदावार 
किसानों बीनू का कहना है कि इस बार प्रदेश में गर्मी बहुत ज्यादा हुई, जिसकी वजह से पैदावार कम हुई है। पैदावार कम होने से मंडियों में आवक कम है। इससे टमाटर सहित अन्य सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं।

प्याज की कीमतें और रुलाएगी 
वहीं प्याज के थोक व्यापारी धनीराम बताते हैं कि पिछले हफ्ते से प्याज़ के दामो में बढोत्तरी हुई है। 30 रुपये किलो बिकने वाला प्याज मंडियों में थोक भाव 50 से 60 रुपये किलो बिकने लगा है, जो बाजारों में 70 से 80 रुपये में बिक रहा है। आने वाले दिनों में प्याज के दामों में और भी तेजी देखने को मिल सकती है।

बाजार में अन्य सब्जियों के बढ़े भाव 
मंडी से जुड़े संतोष मिश्रा बताते है कि टमाटर के अलावा भिंडी, तुरई लौकी और शिमला मिर्च की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी देखने में आई है। टमाटर मंडियों में थोक 40 से 50 रुपये किलो, वहीं बाजारों 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। साथ ही ज्यादातर सब्जियो में 10 से 15 रुपये प्रति किलो की बढ़ोत्तरी आई है। लहसुन और धनिया अभी भी 360 रुपये प्रति किलो के ऊपर बिक रहा है।

Also Read