हरदोई में वंदे भारत ट्रेन के ठहराव की मांग तेज : यात्रियों को होगी बड़ी राहत, रेल प्रशासन के राजस्व में होगी वृद्धि

UPT | वंदे भारत ट्रेन

Oct 10, 2024 11:22

त्योहारों के दौरान यात्रियों को ज्यादातर ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ नहीं मिलती है। यात्रियों की असुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी करता है, लेकिन इसके बाद भी यात्रियों को कन्फर्म बर्थ नहीं ...

Short Highlights
  • चुनिंदा स्टेशनों पर प्रीमियम ट्रेनों के ठहराव की मांग हुई तेज 
  • हरदोई से गुजरने वाली ज्यादातर प्रीमियम ट्रेनों की सीट चल रही खाली
  • वंदे भारत ट्रेन के ठहराव से यात्रियों को मिलेगी सुविधा
  • ट्रेन के ठहराव से रेलवे को राजस्व में मिलेगा फायदा

 

 Hardoi News : त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में इन त्योहारों पर दिल्ली, मेरठ, हरिद्वार में काम करने वाले प्रवासी अपने घर वापस आने के लिए भारतीय रेलवे का सहारा लेते हैं। त्योहारों के दौरान यात्रियों को ज्यादातर ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ नहीं मिलती है। यात्रियों की असुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी करता है, लेकिन इसके बाद भी यात्रियों को कन्फर्म बर्थ नहीं मिलती है, जिसके कारण उन्हें दूसरे वैकल्पिक साधनों से यात्रा करनी पड़ती है।

चुनिंदा स्टेशनों पर प्रीमियम ट्रेनों के ठहराव की मांग हुई तेज 
रेल प्रशासन सामान्य ट्रेनों के स्थान पर प्रीमियम ट्रेनों के संचालन पर ज्यादा जोर दे रहा है लेकिन यह प्रीमियम ट्रेन चुनिंदा स्टेशनों पर रुकती है जो कि यात्रियों को रास नहीं आ रही है। रेल प्रशासन द्वारा मेरठ और देहरादून से लखनऊ के लिए वंदे भारत का संचालन शुरू किया था। 


ज्यादातर प्रीमियम ट्रेनों की सीट चल रही खाली 
रेल प्रशासन द्वारा कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ट्रेनों का ठहराव दिया गया था लेकिन चुनिंदा स्टेशनों से भी रेल प्रशासन प्रीमियम ट्रेनों में सीटों को नहीं भर पा रहा है। आलम यह है कि मुरादाबाद मंडल से होकर जाने वाली मेरठ-लखनऊ देहरादून-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस में अधिकांश सीट खाली जा रही हैं। ऐसे में हरदोई के रेल यात्रियों ने रेल प्रशासन से मांग की है कि हरदोई से मेरठ मुरादाबाद जाने के लिए अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग का सामना करना पड़ता है जबकि मेरठ के लिए रेल यात्रियों को नौचंदी एक्सप्रेस में सीट उपलब्ध नहीं होती हैं। वहीं राजरानी एक्सप्रेस में भी त्योहार पर यात्रियों को सीट उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऐसे में हरदोई रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव दिया जाए जिससे हरदोई के रेल यात्रियों को काफी राहत मिल सके।

वंदे भारत ट्रेन के ठहराव से यात्रियों को मिलेगी सुविधा
हरदोई जिले में भी लगातार उद्योग स्थापित हो रहे हैं। हरदोई जनपद के संडीला कस्बे में पेप्सिको, बर्जर पेंट, वेब्ले स्कॉट जैसी नामी कंपनियों के प्लांट लगे हैं। इन प्लांट पर लगातार अधिकारियों का आवागमन भी होता रहता है। हरदोई रेलवे स्टेशन से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर डीएससीएल शुगर मिल भी लगी हुई है, जहां भी लगातार अधिकारियों और कर्मचारियों का आवागमन बना रहता है। ऐसे में हरदोई रेलवे स्टेशन पर लखनऊ-मेरठ वंदे भारत और लखनऊ-देहरादून वंदे भारत ट्रेन का रेल प्रशासन ठहराव देता है तो हरदोई के रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेगी साथ ही रेल प्रशासन के राजस्व को भी लाभ मिलेगा।

ट्रेन के ठहराव से रेलवे को राजस्व में मिलेगा फायदा 
लखनऊ से मेरठ जाने वाली 22489 वंदे भारत एक्सप्रेस में 9 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर तक 340 से अधिक सीट रिक्त हैं जबकि इसी रूट पर चलने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस के एसी चेयर कार में 8 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर तक 7 से लेकर 70 सीट उपलब्ध हैं। वहीं इसी मार्ग पर चलने वाली नौचंदी एक्सप्रेस में रेल यात्रियों को 7 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर तक 11 से लेकर 13 वेटिंग तक का सामना करना पड़ रहा है। यही हाल कुछ डाउन दिशा में चलने वाली 22490 वंदे भारत का है, इसमें भी 9 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर तक 324 से अधिक सीट रिक्त है।

कई ट्रेनों के ठहराव की मांग कर रहे यात्री 
जबकि देहरादून से चलकर लखनऊ उत्तर हरदोई जाने वाली 22546 वंदे भारत एक्सप्रेस में 8 अक्टूबर से लेकर 11 अक्टूबर तक रेल यात्रियों को 109 से 187 सीट उपलब्ध हैं। वहीं इसी मार्ग पर चलने वाली 15120 जनता एक्सप्रेस में थर्ड एसी में 8 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर तक रेल यात्रियों को एक से लेकर 33 वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है।  यही स्थिति अप दिशा में चलने वाली वंदे भारत का भी है। रेल यात्रियों की मांग है कि लखनऊ मेरठ व देहरादून लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को अप व डाउन में हरदोई रेलवे स्टेशन पर ठहराव दिया जाए जिससे जनपद के यात्रियों को प्रीमियम ट्रेन का लाभ मिल सके और त्योहार पर उन्हें लंबी वेटिंग से निजात मिल जाए।

Also Read