खुशखबरी : 50 हजार करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं पर लगेगी मुहर, 5 राज्यों को मिल सकती है मंजूरी

UPT | हाईवे प्रोजेक्ट्स

Aug 03, 2024 00:35

सरकार 8 बड़ी राजमार्ग विकास परियोजनाओं पर अपनी मुहर लगाने जा रही है। इन हाईवे प्रोजेक्ट्स की कुल लागत 50 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक होने की संभावना है।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के लिए शुक्रवार को एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है। खबर है कि सरकार 8 बड़ी राजमार्ग विकास परियोजनाओं पर अपनी मुहर लगाने जा रही है। इन हाईवे प्रोजेक्ट्स की कुल लागत 50 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने इन परियोजनाओं के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं।

प्रमुख परियोजनाएं 
  • अयोध्या बायपास : 68 किमी लंबा।
  • गुवाहाटी रिंग रोड : 121 किमी लंबा।
  • खड़गपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे : 516 किमी लंबा।
  • आगरा-ग्वालियर ग्रीनफील्ड हाईवे : 88 किमी लंबा और 6 लेन का।
  • नासिक-खेड एलीवेटेड हाईवे : 30 किमी लंबा और 8 लेन का।
परियोजना लागत1 हजार करोड़ रुपये
इन सभी परियोजनाओं की लागत 1 हजार करोड़ रुपये से अधिक है, इसलिए इन्हें पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप अप्रूवल कमेटी (PPPAC) की अंतर-मंत्रालयी पैनल द्वारा मूल्यांकन और कैबिनेट की मंजूरी की आवश्यकता होगी। 
एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा कि कुछ प्लेयर्स हैं, जो केवल PPP प्रोजेक्ट्स लेने के लिए इच्छुक हैं। हमें अच्छा फीडबैक मिल रहा है। एक बार कैबिनेट मंजूरी दे देती है, तो हम उन्हें आवंटित करने की ओर आगे बढ़ेंगे।

ये भी पढ़ें : 🔴 UP Live Updates : सावन शिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, बुंदेलखंड में झमाझम बारिश की उम्मीद

विकास को गति देगा ये प्रोजेक्ट्स
प्रोजेक्ट्स रोजगार सृजन, पर्यटन को बढ़ावा देने और क्षेत्रीय विकास को गति देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उदाहरण के लिए, अयोध्या बायपास न केवल यात्रा के समय को कम करेगा, बल्कि शहर में बढ़ते पर्यटन को भी सहायता प्रदान करेगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद ही हाईवे एजेंसियों को भूमि अधिग्रहण के लिए 3D नोटिफिकेशन जारी करने की अनुमति मिलेगी।

Also Read