पति-पत्नी एक साथ बनेंगे आईपीएस : जानिए कौन हैं चिरंजीव नाथ और रश्मि रानी

UPT | IPS Officer

Oct 08, 2024 16:17

दरअसल योगी सरकार ने 24 पीपीएस अफसरों को प्रमोट किया है, जिन अफसरों को प्रमोट किया गया है, उनमें एक दंपत्ति भी शामिल हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि एक ही सेवा में एक ही प्रमोशन पाकर पति-पत्नी आईपीएस बने हैं...

Lucknow News : सफलता की एक से एक कहानियां आपने सुनी होंगी, लेकिन उत्तर प्रदेश में पति-पत्नी के एक साथ पीपीएस से आईपीएस बनने की कहानी, जरूर आपको प्रेरित करेगी। क्योंकि यह पति-पत्नी का जोड़ा निजी जीवन के साथ-साथ प्रोफेशनल लाइफ को भी साथ मिलकर आगे बढ़ा रहे हैं।

दरअसल योगी सरकार ने 24 पीपीएस अधिकारियों का प्रमोशन किया है, जिन अधिकारियों का प्रमोशन हुआ है, उनमें एक दंपत्ति भी शामिल है। ऐसा पहली बार है कि कोई पति-पत्नी एक ही सेवा में एक ही प्रमोशन लेकर आईपीएस बने हों। तो आइए आज आपको बताते हैं कौन हैं चिरंजीव नाथ और पत्नी रश्मि रानी।



कौन हैं चिरंजीव नाथ
बाराबंकी में एसपी सिटी के पद पर कार्यरत चिरंजीव नाथ सिन्हा का जन्म 20 जनवरी 1973 को बिहार के पटना में हुआ। उन्होंने अपनी शिक्षा में बीए और एमबीए की डिग्री प्राप्त की है, साथ ही इंटरनेशनल ट्रेड मैनेजमेंट में डिप्लोमा भी किया है। चिरंजीव 1996 बैच के पीपीएस अधिकारियों में शामिल हैं।  ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, चिरंजीव ने 30 जून 1998 को यूपी पुलिस में अपनी सेवाएं शुरू कीं। पिछले कार्यकाल में वह एएसपी सिटी के पद पर तैनात रहे और अब प्रमोशन पाकर उन्होंने डीएसपी का पद संभाला है।

चिरंजीव नाथ सिन्हा ने अपने कार्यकाल के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की हैं और उन्हें कई बार सम्मानित भी किया गया है। विशेषकर स्वतंत्रता दिवस पर, उन्हें सराहनीय सेवा पदक से नवाजा गया, जो उनके उत्कृष्ट कार्य को दर्शाता है। उनकी मेहनत और समर्पण ने उन्हें पुलिस सेवा में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है।

कौन हैं रश्मि रानी
रश्मि रानी आईपीएस चिरंजीव नाथ की पत्नी है, वह एडिशनल एसपी अभिसूचना मुख्यालय में तैनात थी। सोमवार को लोकभवन में विभागीय प्रोन्नति कमेटी (डीपीसी) की बैठक हुई, जिसमें 24 पीपीएस अधिकारियों को आईपीएस संवर्ग में पदोन्नति देने पर सहमति बनी। जिसमें चिरंजीव नाथ और रश्मि रानी का भी नाम शामिल था। इस महत्वपूर्ण बैठक में लोकसेवा आयोग के सदस्य, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, डीजीपी प्रशांत कुमार, और अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार उपस्थित थे।

प्रोन्नति पाने वाले अधिकारी
आईपीएस पद पर प्रोन्नति पाने वाले अधिकारियों में बजरंग बली, डॉ. दिनेश यादव, समीर सौरभ, मो. इरफान अंसारी, अजय प्रताप, नेपाल सिंह, अनिल कुमार, कमलेश बहादुर, राकेश कुमार सिंह, लाल भरत कुमार पाल, रश्मी रानी, अनिल कुमार यादव, शैलेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, लक्ष्मी निवास मिश्र, राजेश कुमार श्रीवास्तव, चिरंजीव नाथ सिन्हा, विश्वजीत श्रीवास्तव, मनोज कुमार अवस्थी, अमृता मिश्रा, रोहित मिश्रा, शिवराम यादव, अशोक कुमार, और दीपेंद्र नाथ चौधरी शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश उपचुनाव 2024 : कहरल से सपा ने किया उम्मीदवार का एलान, तेज प्रताप यादव को मिली अखिलेश की विरासत
 

Also Read