यूपी कांग्रेस ने साथा निशाना : बोली-सुप्रीम कोर्ट का आदेश भाजपा सरकार के मुंह पर करारा तमाचा, नफरत के कारोबारियों के लिए सबक

UPT | Kanwar Yatra nameplate case

Jul 23, 2024 00:41

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकान मालिकों की पहचान जाहिर करने के यूपी सरकार के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम रोक लगाए जाने का फैसला अभिनंदनीय है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार का यह आदेश समाज को बांटने के अतिरिक्त कुछ नहीं करता।

Lucknow News : कांवड़ यात्रा के रूट पर पड़ने वाले होटल, रेस्टोरेंट, ठेलों पर दुकानदार के नाम लिखने के योगी सरकार के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट के अंतरिम रोक लगाने का यूपी कांग्रेस ने स्वागत किया है। पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है और कहा कि इससे सांप्रदायिक राजनीति करने वालों का सबक मिला है।

अजय राय बोले- सुप्रीम कोर्ट का फैसला अभिनंदनीय
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकान मालिकों की पहचान जाहिर करने के यूपी सरकार के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम रोक लगाए जाने का फैसला अभिनंदनीय है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार का यह आदेश समाज को बांटने के अतिरिक्त कुछ नहीं करता। कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का अभिनंदन करती है। उन्होंने कहा कि सड़क किनारे ठेला, फल की दुकान आदि लगाने वाले मेहनतकश लोग हैं। पढ़े लिखे लोग भी आज रोजगार के लिए ये काम कर रहे हैं। वास्तव में सरकार के फैसले समाज को तोड़ने वाले हैं। ये लोग समाज के बीच में खाई पैदा करने वाले हैं। ये अमीरों के वहां जाते हैं, गरीबों की मदद नहीं करते। उन्होंने कहा​ कि कांग्रेस पार्टी सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का स्वागत करती है।

हिंदुस्तान सबका, सबके साथ भाईचारे की भावना
अजय राय इस मुद्दे पर लगातार सरकार पर हमलावर बने हुए हैं। उन्होंने अपने बयान में कहा कि वास्तव में भाजपा सरकार न विकास के काम कर पा रही है और न ही महंगाई पर रोक लगाने में सफल हुई। इसलिए ये बंटवारे की राजनीति कर रहे हैं। नाम बदलने से कुछ नहीं होगा। उन्होंने काशी का उदाहरण देते हुए कहा कि बाबा विश्वनाथ को मां गंगा का जल चढ़ाया जाता है। उसी गंगाजल मुस्लिम वजू करता है। ऐसे में मां गंगा के जल पर किसका नाम लिख दोगे। गंगा के बहते पानी पर किसका नाम लिखा है? उन्होंने कहा कि धर्म के नाम पर लोगों को लड़ाने वालों को समझ लेना चाहिए कि 'सोएंगे तेरी गोद में एक दिन मरके, हम दम भी जो तोड़ेंगे तेरा दम भर के। हमने तो नमाजें भी पढ़ी हैं अक्सर, गंगा तेरे पानी से वजू करके।' अजय राय ने कहा कि हिंदुस्तान में बंटवारे की राजनीति नहीं होनी चाहिए। यह हिंदुस्तान सबका है, सबके साथ भाईचारे की भावना है।

राम-रहीम के बीच लकीर खींचने की साजिश कभी नहीं होगी सफल 
यूपी कांग्रेस ने कहा कि यह आदेश भाजपा सरकार के मुंह पर करारा तमाचा है और इन नफरत के कारोबारियों के लिए एक सबक है। इन्हें यह समझ लेना चाहिए कि इस देश में राम-रहीम के बीच लकीर खींचने की साजिश कभी सफल नहीं होगी। कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि भाजपा के सांप्रदायिक मंसूबे को आज सुप्रीम कोर्ट के कड़े रुख का सामना करना पड़ा है। कहीं ना कहीं ये भाजपा सरकार के मुंह पर ही करारे तमाचे की तरह है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कांवड़ यात्रा के रूट पर कोई नेम प्लेट लगाने की आवश्यकता नहीं है, सभी लोग अपना व्यापार अच्छे से कर सकते हैं, इससे कांवड़ जैसी यात्रा को सांप्रदायिक रंग देने का भाजपा का जो मंसूबा था, वह ध्वस्त हो गया। 

सुप्रीम कोर्ट ने संविधान, आस्था और सामाजिक सौहार्द को बचाया
सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में हार से भाजपा खीज चुकी है। इसलिए वह कांवड़ यात्रा के जरिए पूरे देश का सांप्रदायिकरण करना चाहती थी। बाबा भोलानाथ सबके हैं। अमीर, गरीब, नर, नारी सभी के हैं। सुप्रीम कोर्ट का प्रदेश सरकार के फैसले पर रोक लगाना इनकी सोच पर यह करारे तमाचे की तरह है। सुप्रीम कोर्ट का इसके लिए बारंबार धन्यवाद कि उसने संविधान, आस्था और सामाजिक सौहार्द को बचाया। साथ ही विभाजन की सोच असफल की।

सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार के फैसले पर लगाई रोक
उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा रूट के होटल, रेस्टोरेंट, ठेलों पर दुकानदार का नाम लिखे जाने के योगी सरकार के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम आदेश जारी किया है। आदेश के तहत कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानदारों को पहचान बताने की जरूरत नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम आदेश जारी करते हुए कहा कि केवल यह बताना होगा कि भोजनालय में शाकाहारी खाना मिलेगा या मांसाहारी। इस फैसले के बाद विपक्ष के नेता भाजपा को घेरने में जुट गए हैं। 

Also Read