टीएचआर प्लांट का निरीक्षण : साफ-सफाई और गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश देकर डीएम ने और क्या कहा आप भी पढ़िए

UPT | प्लांट के निरीक्षण के दौरान मौजूद लोग।

Sep 14, 2024 00:50

जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत लखीमपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत मीरपुर में संचालित "आस्था प्रेरणा लघु उद्योग" टीएचआर (टेक टू होम राशन) प्लांट का निरीक्षण किया। यह प्लांट स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित है, जो पोषण आहार का निर्माण कर रही हैं। 

Lakhimpur Kheri News : जिलाधिकारी (डीएम) दुर्गा शक्ति नागपाल ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत लखीमपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत मीरपुर में संचालित "आस्था प्रेरणा लघु उद्योग" टीएचआर (टेक टू होम राशन) प्लांट का निरीक्षण किया। यह प्लांट स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित है, जो पोषण आहार का निर्माण कर रही हैं और स्वावलंबन की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। 

 प्लांट संचालन की जानकारी और वार्ता
निरीक्षण के दौरान डीएम ने प्लांट की संचालिका दीदियों से प्लांट के संचालन और उत्पादनप्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने पोषण आहार की निर्माण प्रक्रिया का अवलोकन किया और उसकी गुणवत्ता की जांच की। डीएम ने प्लांट में इस्तेमाल की जा रही मशीनों और अनाज की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। साथ ही, पोषण मानकों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि आहार की गुणवत्ता उच्च स्तर पर बनी रहे।

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान
निरीक्षण के दौरान डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्लांट के आस-पास चीटियां दिखाई देने पर प्लांट संचालकों को साफ-सफाई के प्रति सतर्क किया। उन्होंने मौके पर ही सफाई करवाई और निर्देश दिया कि मशीनों के आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि प्लांट में हर जगह साफ-सफाई बनी रहे।

गुणवत्ता और मॉनिटरिंग पर जोर
डीएम ने प्लांट में निर्मित होने वाले पुष्टाहार का वजन मशीन से तौल कर उसकी गुणवत्ता को परखा। उन्होंने निर्देश दिए कि प्लांट में बनने वाले पुष्टाहार की नियमित मॉनिटरिंग की जाए, ताकि किसी भी तरह की गुणवत्ता में कमी न आए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि हर स्तर पर उत्पादन की जांच हो और पोषण के मानकों का पूरी तरह पालन किया जाए।

इस निरीक्षण के दौरान उपायुक्त स्व-रोजगार जितेंद्र कुमार मिश्र, एडीएसटीओ सूर्य प्रकाश, एडीओ आईएसबी विजय अवस्थी, सीडीपीओ पूजा त्रिपाठी और ग्राम प्रधान विकास वर्मा भी मौजूद रहे। सभी अधिकारियों को साफ-सफाई और उत्पादन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जरूरी निर्देश दिए गए।  

Also Read