लखीमपुर खीरी में बाढ़ आपदा : सीएमओ ने पीएचसी का किया औचक निरीक्षण, स्टाफ को दिए निर्देश

UPT | लखीमपुर खीरी में बाढ़ की समस्या

Sep 14, 2024 19:24

इस निरीक्षण में सीएचसी अधीक्षक डॉ. पंकज कुमार भी उनके साथ मौजूद रहे। निरीक्षण के दौरान, डॉ. संतोष गुप्ता ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति की समीक्षा की और स्थानीय आशाओं के साथ संवाद किया...

Short Highlights
  • लखीमपुर खीरी में बाढ़ की समस्या
  • सीएमओ ने बाढ़ क्षेत्रों का किया औचिक निरीक्षण
  • स्टाफ को रजिस्टर भरने के दिए निर्देश
Lakhimpur Kheri News : लखीमपुर खीरी में सीएचसी खमरिया के बाढ़ प्रभावित गांव मिलिक और पीएचसी चंदवापुर पड़री का सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने हाल ही में औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में सीएचसी अधीक्षक डॉ. पंकज कुमार भी उनके साथ मौजूद रहे। निरीक्षण के दौरान, डॉ. संतोष गुप्ता ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति की समीक्षा की और स्थानीय आशाओं के साथ संवाद किया। 

दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति को लेकर दिए निर्देश
इस दौरान, उन्होंने ग्राम मिलिक में बाढ़ प्रभावित चौकी का दौरा किया, दवाओं की उपलब्धता की जांच की और ग्रामीणों से मिली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता पर संतोष जताया। निरीक्षण के दौरान, सभी आशाओं के पास दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति मिली। उन्होंने सीएचसी अधीक्षक को निर्देशित किया कि जहां भी दवाओं की कमी हो, वहां तुरंत अतिरिक्त दवाएं उपलब्ध कराई जाएं। 



स्टाफ को रजिस्टर भरने के आदेश
इसके बाद, डॉ. गुप्ता पीएचसी चंदवापुर पड़री पहुंचे, जहां उन्होंने डॉ. आलोक कुमार, फार्मासिस्ट शिव प्रकाश द्विवेदी और सीएचओ इंद्रजीत कुमार वर्मा से मुलाकात की। निरीक्षण में पाया गया कि रजिस्टर को ठीक से नहीं भरा जा रहा था, इसलिए डॉ. गुप्ता ने सभी संबंधित कर्मचारियों को अपने रजिस्टर स्वयं भरने के निर्देश दिए। 

स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश
इसके साथ ही, उन्होंने सीएचसी अधीक्षक को चेतावनी दी कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहरीले जीवों के काटने का खतरा बढ़ गया है। इसीलिए, यह सुनिश्चित किया जाए कि एंटी स्नेक बाइट और डॉग बाइट के इंजेक्शन सभी बाढ़ राहत चौकियों पर उपलब्ध रहें। इस निरीक्षण के दौरान डॉ. गुप्ता ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता को बनाए रखने और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सभी आवश्यक मेडिकल सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। 

ये भी पढ़ें- वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जा : लहलहा रही तिल की फसल, मिलीभगत से जंगल में हो रही खेती

Also Read