लेखपाल भर्ती परीक्षा 2021 के अभ्यर्थियों का इंतजार हुआ लंबा : सुप्रीम कोर्ट को लेकर सरकार से की ये मांग

UPT | Lekhpal Recruitment Exam 2021 Candidates

Jun 28, 2024 02:19

लेखपाल भर्ती परीक्षा 2021 के अभ्यर्थियों ने कहा​ कि हमें न्याय चाहिए। सुप्रीम कोर्ट में हम लोगों को जल्द से जल्द न्याय मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार को ठोस कदम उठाना चाहिए। यूपीएसएसएससी की ओर से चयनित हुए 7987 लेखपाल नियुक्ति पत्र पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

Short Highlights
  • सुप्रीम कोर्ट से स्टे लगने के कारण रुकी हुई है नियुक्ति
  • लेखपाल के लिए चयनित 7987 अभ्यर्थियों का नहीं मिली अब तक नौकरी
Lucknow News : लेखपाल भर्ती परीक्षा 2021 के अभ्यर्थियों ने गुरुवार को कैसरबाग स्थित राजस्व परिषद मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। ये लोग अपनी नियुक्ति को मांग को लेकर काफी समय से प्रदर्शन और अधिकारियों का घेराव कर रहे हैं। गुरुवार को अभ्यर्थियों ने राजस्व परिषद परिसर में प्रार्थना सभा आयोजित की और कोर्ट केस से मुक्ति दिलाकर अपनी तहसील में तैनाती की प्रार्थना की।

यूपीएसएसएससी ने निकाला था आवेदन
लेखपाल भर्ती परीक्षा 2021 के अभ्यर्थियों ने कहा​ कि हमें न्याय चाहिए। सुप्रीम कोर्ट में हम लोगों को जल्द से जल्द न्याय मिले, इसके लिए प्रदेश सरकार को ठोस कदम उठाना चाहिए। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से चयनित हुए 7987 लेखपाल अब नियुक्ति पत्र पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि राजस्व परिषद को अंतिम रूप से चयनित लेखपालों की सूची आयोग ने काफी पहले ही दे दी थी, उसने अगर नियुक्ति पत्र बांट दिया होता तो यह मामला कोर्ट में नहीं फंसता। दरअसल उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने लेखपाल के 8085 पदों पर भर्ती निकालते हुए आवेदन मांगा था। आयोग ने अंतिम चयन परिणाम 30 दिसंबर 2023 को निकाला और इसके आधार पर अंतिम चयन सूची छह जनवरी 2024 को राजस्व परिषद को भेज दी। 

अंतिम चयन परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट 
लेखपाल चयन को लेकर विभिन्न मामले हाईकोर्ट में चल रहे हैं। सिंगल बेंच ने आयोग के पक्ष में फैसला दिया है। आयोग ने जिन सवालों पर आपत्तियां थी, उसमें अभ्यर्थियों को पूरे अंक भी दिए हैं। अंतिम चयन परिणाम जारी होने के बाद कुछ अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट में चले गए और सुप्रीम कोर्ट ने मामले की अंतिम फैसला आने तक नियुक्ति पत्र बांटने पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के डबल बेंच को लंबित मामलों को निस्तारित करने का आदेश दिया है। लेकिन, ये मामला अभी तक लटका है।उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नियुक्ति पत्र बांटने पर रोक लगी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे।

Also Read