शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस पर बोलीं मायावती : एक्स पर पोस्ट कर भड़की, कहा- जल्दबाजी में सरकार ने थोपा ये फैसला

UPT | मायावती

Jul 16, 2024 11:50

उत्तर प्रदेश में डिजिटल अटेंडेंस पर गुरुवार से सख्ती शुरू हो गई है। सरकार ने तीन दिन तक ऑनलाइन अटेंडेंस न दर्ज कराने वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती की सूचना दी है। डिजिटल अटेंडेंस दर्ज...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में डिजिटल अटेंडेंस पर गुरुवार से सख्ती शुरू हो गई है। सरकार ने तीन दिन तक ऑनलाइन अटेंडेंस न दर्ज कराने वाले कर्मचारियों के वेतन में कटौती की सूचना दी है। डिजिटल अटेंडेंस दर्ज न करने पर विभागीय आदेश की अवहेलना को सरकार ने अधिकतम सांख्यिकी दिखाने के लिए अवहेलना माना जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने इस मामले में अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की घोषणा की है। बीएसपी चीफ मायावती ने के इस कदम का समर्थन नहीं किया है और सरकार पर भड़क गई है। उन्होंने इसका विरोध करते हुए कहा है कि शिक्षकों की डिजिटल हाज़िरी सरकार का ऐसा कदम लगता है जो जल्दबाजी में बिना पूरी तैयारी के ही थोप दिया गया है।


मायावती ने कहा...
मायावती ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि “शिक्षकों की डिजिटल हाज़िरी भी सरकार का ऐसा ही नया कदम लगता है जो जल्दबाजी में बिना पूरी तैयारी के ही थोप दिया गया है। इससे कहीं ज्यादा जरूरी है शिक्षकों की सही व समुचित संख्या में भर्ती के साथ ही बुनियादी सुविधाओं का विकास ताकि अच्छी गुणवत्ता वाली पढ़ाई सुनिश्चित हो सके।“
 
मायावती ने दूसरी पोस्ट कर कहा
इसके आगे मायावती ने दूसरी पोस्ट कर कहा कि “उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ज़रूरी बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव होने के कारण वहाँ बदहाली की शिकायतें आम रही हैं, जिस पर समुचित बजटीय प्रावधान करके उन गंभीर समस्याओं का उचित हल करने के बजाय सरकार उस पर से ध्यान बांटने के लिए केवल दिखावटी कार्य कर रही है, यह क्या उचित?”
 

1. उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में ज़रूरी बुनियादी सुविधाओं का घोर अभाव होने के कारण वहाँ बदहाली की शिकायतें आम रही हैं, जिस पर समुचित बजटीय प्रावधान करके उन गंभीर समस्याओं का उचित हल करने के बजाय सरकार उस पर से ध्यान बांटने के लिए केवल दिखावटी कार्य कर रही है, यह क्या उचित?

— Mayawati (@Mayawati) July 16, 2024
अखिलेश यादव ने कहा...
बता दे कि इसके साथ ही अखिलेश यादव ने भी सरकार पर हमला करते हुए अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर लिखा कि “शिक्षकों और बच्चों के अभिभावकों को जितनी जल्दी ये बात समझ आ जाएगी कि भाजपा सरकार शिक्षक और शिक्षा के ख़िलाफ़ है और भाजपा की वजह से परिवारवालों के बच्चों का भविष्य अंधकारमय है, उतनी ही जल्दी परिवर्तन के लिए ज़मीन बननी तैयार हो जाएगी। भाजपा शिक्षकों और कर्मचारियों को विरोध का एक ऐसा आंदोलन शुरू करने के लिए बाध्य न करे जिससे हर क्षेत्र में ठहराव आ जाए। भाजपा अपनी हार का तो विश्लेषण करती है लेकिन शिक्षक और कर्मचारियों की समस्याओं के प्रति हमेशा बेरुख़ी का नज़रिया अपनाती है। भाजपा की सरकार एक हृदयहीन सरकार है। जिसमें संवेदना न हो वो सरकार नहीं चाहिए।“
 

शिक्षकों और बच्चों के अभिभावकों को जितनी जल्दी ये बात समझ आ जाएगी कि भाजपा सरकार शिक्षक और शिक्षा के ख़िलाफ़ है और भाजपा की वजह से परिवारवालों के बच्चों का भविष्य अंधकारमय है, उतनी ही जल्दी परिवर्तन के लिए ज़मीन बननी तैयार हो जाएगी।

भाजपा शिक्षकों और कर्मचारियों को विरोध का एक… pic.twitter.com/SesKoFSuok

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) July 16, 2024
क्या है डिजिटल अटेंडेंस 
बता दें कि ऑनलाइन हाजरी के लिए स्कूल खुलने से 15 मिनट पहले टीचर्स को अपनी फोटो टेबलेट से लेकर प्रेरणा ऐप पर अपलोड करनी होगी। इसमें सबसे खास बात ये है कि यह ऐप इसी समय पर एक्टिव होता है और वह भी स्कूल परिसर में होने पर ही अटेंडेंस के लिए इनेबल रहेगा। छुट्टी के समय भी यही व्यवस्था रहेगी। प्रेरणा एप 2.30 बजे से 2.45 के बीच ही खुलेगा। हालांकि शिक्षकों के विरोध के बाद आधे घंटे का ग्रेस टाइम दिया गया है।

Also Read