राष्ट्रीय आविष्कार अभियान : यूपी के परिषदीय विद्यालयों में जिज्ञासा आधारित शिक्षा को बढ़ावा दे रही सरकार

UPT | CM Yogi Adityanath

Sep 23, 2024 22:15

परिषदीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए 'जिज्ञासा आधारित शिक्षा' को प्रोत्साहित करने की पहल की है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना, उन्हें प्रयोग के विविध अवसर प्रदान करना और विज्ञान की प्रक्रियाओं व विधियों की सही समझ विकसित करना है।

Lucknow News : बच्चे स्वभावतः जिज्ञासु होते हैं, अपनी जिज्ञासाओं का समाधान करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। हालांकि, सीमित ज्ञान के कारण वे अक्सर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उन्हें मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए 'जिज्ञासा आधारित शिक्षा' को प्रोत्साहित करने की पहल की है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना, उन्हें प्रयोग के विविध अवसर प्रदान करना और विज्ञान की प्रक्रियाओं व विधियों की सही समझ विकसित करना है। इस योजना को राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत लागू किया जा रहा है, जहां प्रतियोगिताओं और गतिविधियों के माध्यम से छात्रों का चयन किया जाएगा।

क्विज प्रतियोगिताओं के माध्यम से हो रहा है चयन
सितंबर माह के दौरान राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत आयोजित विभिन्न क्विज प्रतियोगिताओं और गतिविधियों के माध्यम से होनहार छात्रों का चयन किया जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य छात्रों में तर्कशीलता, टीम वर्क, और प्रतिस्पर्धात्मक भावना को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही, भविष्य की प्रतियोगिताओं के लिए एक सकारात्मक वातावरण तैयार करने का भी प्रयास किया जा रहा है। सितंबर के तीसरे शनिवार को विद्यालय स्तरीय क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालयों के छात्रों ने भाग लिया। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन छात्रों की सूची विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता के लिए भेज दी गई है।

अंतिम चरण की तैयारी
अब चौथे शनिवार को ब्लॉक स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक विद्यालय से चयनित तीन छात्र भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता के पहले चरण में विकासखंड के सभी चयनित छात्रों की MCQ परीक्षा होगी, जिसमें से 25 छात्रों का चयन अंतिम चरण के लिए किया जाएगा। अंतिम चरण में चयनित छात्रों को 5-5 के समूहों में विभाजित किया जाएगा, और वे विकासखंड स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में भाग लेंगे। विजेता टीम को जनपद स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा, जहां छात्रों की जिज्ञासा और प्रतिभा को और अधिक निखारा जाएगा।

Also Read