70 साल से ज्यादा उम्र वालों को उपलब्ध कराएं आयुष्मान कवर : सीएम योगी बोले- चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया में लाएं तेजी

UPT | Chief Minister Yogi Adityanath

Sep 23, 2024 23:03

सीएम ने आयुष्मान कार्ड के संबंध में कहा कि 70 वर्ष से अधिक आयु के प्रदेशवासियों को इसका लाभ दिलाने के लिए विभाग को सभी आवश्यक कार्य और प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाने के लिए विभाग को सभी जरूरी कार्य और प्रक्रिया शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के 64 जनपदों में मेडिकल कॉलेज की सुविधा उपलब्ध है। जल्द ही असेवित जनपदों को भी मेडिकल कॉलेज से आच्छादित करने की योजना है।

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए विशेष अभियान
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2017 में डेंगू, मलेरिया, इंसेफेलाइटिस, काला जार, और चिकनगुनिया जैसे संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की थी। इन अभियानों के अच्छे परिणाम सामने आए हैं, जिससे प्रदेश सरकार प्रतिवर्ष अप्रैल, जुलाई, और अक्टूबर में अंतरविभागीय समन्वय के माध्यम से संचारी रोग नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाती है। सीएम ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि वे लोगों को संचारी रोगों के बारे में जागरूक करें, क्योंकि आगामी दो महीने इस दृष्टिगत संवेदनशील हैं। इन अभियानों के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को प्रभावी कार्यवाही करते हुए जन जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है।

नई स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थापना 
सीएम ने गाजियाबाद में एम्स सैटेलाइट सेंटर की स्थापना की योजना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को समय पर पूरा किया जाए। इसके साथ ही, बलरामपुर में केजीएमयू के सैटेलाइट सेंटर की निर्माण प्रक्रिया को भी तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।

स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी मेडिकल कॉलेजों, जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक चिकित्सालयों और प्राथमिक चिकित्सालयों में स्वच्छता और साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि चिकित्सालयों में डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य कार्मिकों को जवाबदेही के साथ कार्य करना चाहिए, ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने 102 और 108 एंबुलेंस सेवाओं के कार्यों की सराहना की, और कहा कि इन सेवाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में प्रयास जारी रहने चाहिए।

भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश
सीएम ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को प्रिंसिपल, डॉक्टर्स और अन्य सहयोगी स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि अच्छे मानदेय और कार्य के अनुसार इंसेंटिव की सुविधा के साथ विशेषज्ञ डॉक्टर्स को जोड़ा जाए।

प्राइवेट अस्पतालों के रजिस्ट्रेशन में सुधार
सीएम ने बताया कि राज्य सरकार ईज ऑफ डूइंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। प्राइवेट अस्पतालों के बेहतर कार्यों को देखते हुए उनके रजिस्ट्रेशन की समयावधि को कम से कम तीन से पांच वर्ष करने की आवश्यकता है, ताकि अस्पतालों को सुगमता से कार्य करने का अवसर मिले।

चिकित्सा उपकरणों के रखरखाव की व्यवस्था
सीएम ने सभी मेडिकल कॉलेजों को निर्देश दिया कि वे चिकित्सकीय उपकरणों जैसे एक्स रे मशीन, सीटी स्कैन, एमआरआई मशीन आदि के रखरखाव के लिए कॉर्पस फंड की व्यवस्था करें। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना काल के दौरान हेल्थ वॉलंटियर्स के अनुभवों का विभाग को लाभ उठाना चाहिए, ताकि स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।

Also Read