नवरात्रि में महंगाई का झटका : फलों के दामों में उछाल, टमाटर ने लगाया शतक-मोबाइल वैन से प्याज की बिक्री शुरू

UPT | Fruits Vegetable Price Hike

Oct 03, 2024 12:05

केले और सेब की कीमतों में 20 रुपये तक की वृद्धि हुई है। बाजार पहुंचते ही खरीदारों और विक्रेता में बहस हो रही है। एक ही दिन में कीमतों में उछाल जहां ग्राहकों की समझ से परे है, वहीं फल विक्रेता आगे से महंगी सप्लाई होने के कारण दाम बढ़ाने को अपनी मजबूरी का हवाला दे रहे हैं।

Lucknow News : महंगी सब्जी के कारण परेशान लोगों को अब फलों की कीमतों में भी इजाफा होने से ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ रही है। नवरात्रि की शुरुआत से फलों के दाम में अचानक उछाल देखने को मिल रहा है। पितृपक्ष के दौरान फलों की कीमतें थी, नवरात्रि के पहले दिन से ही उनमें इजाफा हो गया है। 

पिृपक्ष से नवरात्रि में 20 रुपये तक का इजाफा
केले और सेब की कीमतों में 20 रुपये तक की वृद्धि हुई है। बाजार पहुंचते ही खरीदारों और विक्रेता में बहस हो रही है। एक ही दिन में कीमतों में उछाल जहां ग्राहकों की समझ से परे है, वहीं फल विक्रेता आगे से महंगी सप्लाई होने के कारण दाम बढ़ाने को अपनी मजबूरी का हवाला दे रहे हैं। इस बीच ऑफ सीजन में भी नीलम प्रजाति का आम लखनऊ के बाजार में उपलब्ध है। हालांकि इसके लिए 500 रुपये प्रति किलो की कीमत अदा करनी पड़ रही है। सिर्फ शौकीन लोग ही इसे खरीद पा रहे हैं।



अष्टमी और नवमी पर और चढ़ेंगे दाम
फल कारोबारियों के मुताबिक अब त्योहारों के सीजन में जैसे-जैसे डिमांड में इजाफा होगा,  फलों की कीमतों में और वृद्धि होगी। अष्टमी और नवमी के दौरान केला और सेब के दाम और ज्यादा पहुंच सकते हैं। इसके बाद पूरे सीजन के दौरान कीमतों में उछाल जारी रहेगा। सकती है। थोक बाजार में फलों की कीमत में 5-10 रुपये प्रति किलो तक का इजाफा हुआ है। 

कीमतों में राहत मिलने के आसार नहीं
गोमतीनगर में हैनीमैन चौराहे के करीब थोक सब्जी मंडी के कारोबारियों के मुताबिक फिलहाल कीमतों में राहत मिलने के आसार कम ही हैं। फुटकर बाजार में दरें जगहों के हिसाब से अलग-अलग हैं। भूतनाथ, मुंशीपुलिया, डंडइिया, इंदिरानगर, पत्रकारपुरम, नरही और आलमबाग सहित अन्य स्थानों पर अलग-अलग दर से फलों की बिक्री हो रही है। फिलहाल केला 70 रुपये प्रति दर्जन बिक रहा है तो सेब 100 से 160 रुपये प्रति किलो  में बेचा जा रहा है। इसी तरह अमरूद: 120 रुपये, मौसमी 60 रुपये और पपीता 60 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

टमाटर ने लगाई सेंचुरी
सब्जियों के दामों में भी कोई राहत नहीं मिल रही है। टमाटर से लेकर प्याज के दाम कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। प्याज की कीमत पितृपक्ष के दौरान भी कम नहीं हुई, जबकि सामान्य तौर पर पितृपक्ष और नवरात्रि के समय इसके दाम घट जाते हैंं। लेकिन, इस बार ऐसा नहीं हुआ। थोक मंडी में गुरुवार को प्याज 60 रुपये और टमाटर 100 रुपये प्रति किलोग्राम​ बिकता नजर आया।

लखनऊ में सस्ती प्याज की व्यवस्था 
ऐसे में राजधानी में भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) अपनी मोबाइल वैन के माध्यम से 24 स्थानों पर 35 रुपये प्रति किलो प्याज उपलब्ध करा रहा है। यह सुविधा सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक उपलब्ध है। एक व्यक्ति को केवल दो किलो प्याज ही दी जा रही है।

इन जगहों पर मोबाइल वैन मौजूद
दुबग्गा नवीन सब्जी मंडी, चौक बुद्धा पार्क, आईआईएम मुख्य चौराहा, विभूतिखंड एफसीआई ऑफिस, सरोजनीनगर ईएसआईएस अस्पताल, बीबीडी मुख्य चौराहा, सिंगारनगर मेट्रो स्टेशन, बंगला बाजार मुख्य चौराहा, टेढ़ीपुलिया सब्जी मंडी, जवाहर भवन गेट, मटियारी चौराहा, कुर्सी रोड सेंट मेरी अस्पताल, राजाजीपुरम बी ब्लॉक, केकेसी, एनसीसीएफ ऑफिस विज्ञानपुरी, चिनहट मुख्य चौराहा, पत्रकारपुरम चौराहा, अलीगंज केंद्रीय भवन, लेखराज, जानकीपुरम मुलायम तिराहा, इंदिरानगर एचएएल गेट, मुंशी पुलिया मुख्य चौराहा, महानगर छन्नी लाल चौराहा और फैजुल्लागंज गाजीपुर वीके लॉन के पास मोबाइल वैन की सुविधा उपलब्ध है।
 

Also Read