हरदोई में मानसून की झमाझम बारिश, बना रिकॉर्ड : खरीफ फसलों की बंपर पैदावार की उम्मीद जगी

UPT | झमाझम बारिश

Oct 03, 2024 13:56

हरदोई जिले ने इस मानसून सीजन में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। वेधशाला के आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष जिले में 883 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है, जो कि पिछले कई वर्षों में सबसे अधिक है।

Short Highlights
  • सबसे अधिक वर्षा 883 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई
  • वेधशाला में दर्ज की गई इस सीजन में सबसे अधिक बारिश
  • वेधशाला रिकार्ड के अनुसार कई वर्षों के बाद इतनी बारिश हुई
  • रुक-रुक कर हुई अच्छी बारिश फसलों के लिए फायदेमंद  
Hardoi News : इस मानसून सीजन में हरदोई जिले में सबसे ज्यादा 883 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि जिले का औसत मानसून सत्र में 733.5 मिलीमीटर रहा है। इस सीजन में सबसे अच्छी बारिश होने का रिकार्ड बना है। इससे खरीफ फसलों की बंपर पैदावार की उम्मीद जगी है।

वेधशाला में इस मौसम में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई
मानसून का मौसम 1 जून से 30 सितंबर तक माना जाता है। इस मौसम में होने वाली बारिश का असर फसलों पर पड़ता है। इस बार मानसून जून के आखिरी हफ्ते में आया और आखिरी हफ्ते की शुरुआत एक दिन में 101 मिमी बारिश से हुई। उसके बाद पूरे मानसून सीजन में जमकर बारिश हुई है, जिसने सीजन में बारिश के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। 


वेधशाला में दर्ज रिकार्ड के अनुसार इस सीजन में सबसे अधिक बारिश 883 मिलीमीटर रिकार्ड की गई, जो कई वर्षों में सबसे अधिक रही है। जनपद में सीजन में बारिश का औसत 773.5 मिली मीटर रहा है । पूरे वर्ष में बारिश का औसत 861 मिली मीटर है। इस बार सीजन में ही पूरे वर्ष का रिकार्ड टूट गया है। विगत वर्ष 2023 में सीजन में 758.6 मिली मीटर बारिश हुई थी, जबकि वर्ष 2022 के सीजन में 464.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। वेधशाला प्रभारी आरसी वर्मा ने बताया कि उनके रिकार्ड के अनुसार कई वर्षों के बाद इतनी बारिश हुई है।

रुक-रुक कर हुई अच्छी बारिश फसलों के लिए फायदेमंद 
कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए.के. तिवारी ने इस वर्षा पैटर्न के महत्व पर प्रकाश डाला। वैज्ञानिक ने बताया कि इस बार अच्छी बारिश हुई और रुक- रुक कर हुई है। इसका खरीफ की फसलों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा। बारिश से धान सहित अन्य खरीफ के फसलों का उत्पादन बढ़ने की संभावना बन रही है।

ये भी पढ़ें:संडीला नगर पालिका के वार्डों का बुरा हाल : कच्चे मार्गों व गंदगी से तीन वार्ड के 25 हजार लोग परेशान

ये भी पढ़ें: Hardoi News : डीएम ने कलेक्ट्रेट में कई कार्यालयों का किया निरीक्षण, गंदगी और अव्यवस्था देखकर भड़के

Also Read