ट्रेन में एसी कूलिंग नहीं होने पर यात्री ने खींची चेन : आरपीएफ ने पीटा-खींचकर उतारा, कोर्ट से मिली जमानत

UPT | पटना-कोटा एक्सप्रेस में एसी कूलिंग को लेकर यात्री और आरपीएफ के बीच विवाद

Oct 28, 2024 10:53

यात्री के अनुसार, कुछ समय बाद एक आरपीएफ अधिकारी जेएस बिष्ट ट्रेन में पहुंचे और शिकायत का विरोध करने पर यात्री के साथ गाली-गलौज की। इसके बाद, लगभग रात 11:30 बजे आरपीएफ कर्मियों की टीम ने यात्री को जबरन ट्रेन से बाहर खींचा और उनके साथ अभद्र व्यवहार किया।

Lucknow News : बनारस से मथुरा जा रही ट्रेन संख्या 13236 में यात्रा कर रहे एक यात्री का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कई जवान एक यात्री को ट्रेन से जबरन उतारते हुए दिखाई दे रहे हैं। आरोप है कि यात्री ने ट्रेन के एसी कोच में एसी कूलिंग की समस्या की शिकायत की थी, जिसका समाधान नहीं होने पर उन्होंने लखनऊ स्टेशन पर चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोक दिया। इस घटना के बाद आरपीएफ ने कड़ी कार्रवाई करते हुए यात्री को ट्रेन से उतार दिया।

चेन पुलिंग की वजह 
शिकायतकर्ता के अनुसार, ट्रेन के बी-6 कोच में एसी कूलिंग का काम ठीक से नहीं हो रहा था, जिसके बारे में शाम को 7 बजे शिकायत की गई थी। लेकिन, टीसी या ट्रेन स्टाफ ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया, जिससे यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा। स्थिति से परेशान होकर, यात्री ने ट्रेन को चेन खींचकर रोक दिया। यात्री का कहना है कि समस्या पर ध्यान न देने और एसी कूलिंग के अभाव के कारण वे ऐसा करने पर मजबूर हुए।



आरपीएफ ने यात्री पर लगाए आरोप
यात्री के अनुसार, कुछ समय बाद एक आरपीएफ अधिकारी जेएस बिष्ट ट्रेन में पहुंचे और शिकायत का विरोध करने पर यात्री के साथ गाली-गलौज की। इसके बाद, लगभग रात 11:30 बजे आरपीएफ कर्मियों की टीम ने यात्री को जबरन ट्रेन से बाहर खींचा और उनके साथ अभद्र व्यवहार किया। यात्री के अनुसार अन्य यात्रियों के हस्तक्षेप पर उन्हें भी धमकाया गया और यात्री के फोन को जब्त कर लिया गया।

यात्रियों के लिए एसी कूलिंग और साफ-सफाई की असुविधा
मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य एसएस उप्पल का कहना है कि एसी कूलिंग, सफाई और अवैध यात्रियों से जुड़ी समस्याएं रेलवे में आम हो चुकी हैं। यात्रियों के शिकायत करने के बावजूद उनका समाधान नहीं होता। इसके अतिरिक्त, अन्य ट्रेनों में पानी टपकने और अवैध यात्रियों के कब्जा करने जैसी शिकायतें भी दर्ज हुईं, पर इन पर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

घटना का वीडियो वायरल 
इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया, जहां आरपीएफ के बर्ताव पर सवाल उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर हुए विरोध के बाद डीआरएम लखनऊ ने बयान में कहा कि यात्री ने गाड़ी संख्या 13237 में चेन पुलिंग तीन बार की। बयान के अनुसार, ट्रेन में एसी का तापमान 24 डिग्री पर सेट था, जिसे बदलने पर अन्य यात्रियों को असुविधा हो रही थी। डीआरएम के अनुसार यात्री ने आरपीएफ के साथ दुर्व्यवहार किया, जिसके कारण रेलवे एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया। फिलहाल, यात्री को जमानत मिल गई है।

सुरक्षा और यात्री अधिकारों पर उठते सवाल
यात्री का कहना है कि उन्होंने समस्या का समाधान पाने की कोशिश की थी, लेकिन रेलवे प्रशासन ने ध्यान नहीं दिया। इस मामले ने यात्रियों के अधिकारों और रेलवे की सुरक्षा प्रक्रियाओं पर सवाल खड़े कर दिए हैं। इस घटना से जुड़े वीडियो में देखा जा सकता है कि आरपीएफ कर्मी यात्री को ट्रेन से उतारने के लिए शारीरिक बल का प्रयोग कर रहे हैं, जिससे उनकी कार्रवाई पर भी सवाल उठ रहे हैं।
 

Also Read