तिमाही किस्त का हुआ भुगतान : 55 लाख से ज्यादा बुजुर्गों के खाते में भेजी गई 1659 करोड़ पेंशन राशि

UPT | Yogi Adityanath

Jul 06, 2024 10:11

वित्त वर्ष की पहली तिमाही की किस्त के रूप में इस भुगतान की घोषणा की गई है। समाज कल्याण विभाग के अनुसार, इस राशि को दो-तीन दिन के भीतर सभी लाभार्थियों के खातों में...

Short Highlights
  • 55 लाख से अधिक गरीब बुजुर्गों के खातों में पेंशन की राशि भेजी गई है
  • यूपी सरकार प्रति माह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है
  • कुल 1659 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है
Lucknow News : उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग ने 55 लाख से अधिक गरीब बुजुर्गों के खातों में पेंशन की राशि भेज दी है। इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही की किस्त के रूप में इस भुगतान की घोषणा की गई है। समाज कल्याण विभाग के अनुसार, इस राशि को दो-तीन दिन के भीतर सभी लाभार्थियों के खातों में जमा कर दिया जाएगा।

प्रत्येक खाते में भेजी गई पेंशन
प्रदेश सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले बुजुर्गों के लिए प्रति माह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ऐसे में अप्रैल से जून की पेंशन 5531817 लाभार्थियों के खातों में जमा की गई है। प्रत्येक बुजुर्ग पेंशनर के खाते में तीन हजार रुपये भेजे गए हैं, जिससे कुल 1659 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है।

बैंक खातों को जांच करने की सलाह
इन धन राशियों का मुख्य उद्देश्य उन बुजुर्ग नागरिकों की सहायता करना है जो आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करता है कि वे बिना किसी देरी के अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकें और अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बना सकें। योगी सरकार ने लाभार्थियों को सलाह दी है कि वे अपने बैंक खातों की जांच करें और पेंशन राशि की प्राप्ति की पुष्टि करें। इससे राशि का वितरण सुचारु रहता है और किसी भी संभावित देरी या विसंगतियों को कम करता है।

Also Read