सम्मान पाकर गदगद हुए खिलाड़ी : बोले-प्रोत्साहन मिलने से बढ़ जाता है बेहतर प्रदर्शन का दायित्व

UPT | पेरिस ओलंपिक व पैरालंपिक गेम्स में पदक जीतने वाले ​खिलाड़ी।

Oct 01, 2024 18:04

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को पेरिस ओलंपिक व पैरालंपिक गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सम्मानित किया। इस दौरान खिलाड़ियों ने कहा कि हम जी-जान लगाकर खेलते हैं तो सरकार सम्मान, पद और पुरस्कार देती है। इससे प्रोत्साहन मिलता है।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को पेरिस ओलंपिक व पैरालंपिक गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सम्मानित किया। इस दौरान खिलाड़ियों ने कहा कि हम जी-जान लगाकर खेलते हैं तो सरकार सम्मान, पद और पुरस्कार देती है। इससे प्रोत्साहन मिलता है। यूपी की नई खेल नीति की सभी ने सराहना की। खिलाड़ियों ने कहा कि 2017 के बाद से पूरे यूपी के परिदृश्य में परिवर्तन आया है। अब मुख्यमंत्री मंच पर बुलाकर खिलाड़ियों को सम्मानित करते हैं, जबकि पहले ऐसा नहीं था। अपने प्रदेश में सम्मान मिलने से बेहतर करने के प्रति हमारा उत्तरदायित्व भी बढ़ जाता है। 



यूपी में आया परिवर्तन
पैरालंपिक गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रवीन कुमार ने कहा कि 2016 पैरा ओलंपिक में आए मेडल में से एक पदक यूपी से भी था, लेकिन उस समय इतना सम्मान नहीं मिला। 2020 पैरालंपिक में दो पदक आए तो सम्मान मिला। तब और अब में यही अंतर आया। एशियन गेम्स में मेडल आया तो भी सम्मान मिला। 2024 में भी मिल रहा सम्मान सबके सामने है। यूपी में खेल के क्षेत्र में भी काफी काम हो रहा है। बहुत सारे परिवर्तन भी हुए हैं। सरकार ने न सिर्फ खेल नीति बनाई, बल्कि खिलाड़ियों को प्रोत्साहित भी कर रही है। 

प्रदेश की खेल नीति काफी अच्छी
हॉकी में कांस्य पदक जीतने वाले राजकुमार पाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश की खेल नीति काफी अच्छी है। खिलाड़ी इससे प्रोत्साहित हैं। मेडल पाने वाले खिलाड़ियों के लिए पहले इतना प्रोत्साहन नहीं था, लेकिन मौजूदा प्रदेश सरकार खिलाड़ियों के लिए काफी कुछ कर रही है। ऐसे प्रोत्साहन से खेल में आने वाले युवाओं को अच्छा प्लेटफॉर्म मिलता है। शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में स्टेडियम बनने से प्रतिभाओं को मंच मिलेगा। 

सम्मान बढ़ाता है हमारी जिम्मेदारी
कांस्य पदक विजेता (हॉकी) ललित कुमार उपाध्याय ने कहा कि अपने प्रदेश में सम्मान पाने से एक तरफ गौरव की अनुभूति बढ़ जाती है तो दूसरी तरफ यह जिम्मेदारी भी होती है कि हम पिछली बार से और बेहतर करें। प्रदेश सरकार जो सम्मान, पद व पुरस्कार राशि देती है,  उससे करियर भी सफल होता है और नई पहचान भी बनती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर जिले में स्टेडियम बन रहे हैं। प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को आगे बढ़ने में भी मदद कर रहे हैं।

योगी सरकार ने किया दिव्यांगों का सम्मान 
पैरालंपिक गेम्स में प्रतिभागी दीपेश कुमार ने कहा कि दिव्यांगों का सम्मान बड़ा काम है, क्योंकि बाहर की दुनिया में इतना सम्मान नहीं मिल पाता। खेल में सम्मान के साथ प्रोत्साहन राशि भी मिल रही है। खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए मिनी स्टेडियम, स्टेडियम, सिंथेटिक ग्राउंड आदि का निर्माण हो रहा है। एकलव्य क्रीड़ा कोष से भी बहुत लाभ मिल रहा है। लक्ष्मण व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार भी खिलाड़ियों को दिया जा रहा है। खेलों में भी प्रदेश का नाम बढ़ रहा है। 

सीएम की सहृदयता ही हमारे लिए बड़ा सम्मान
पैरालंपिक गेम्स में प्रतिभागी यश कुमार ने अपनी व्यस्तता के बीच खिलाड़ियों के लिए समय दिया। हमारे साथ सेल्फी ली। यह उनकी सहृदयता है। पहले पैरा एशियन गेम्स और अब पैरालंपिक गेम्स के बाद उन्होंने हमें सम्मानित किया। 

प्रदेश में तेजी से बढ़ रहा खेल
ओलंपिक गेम्स में प्रतिभागी प्राची चौधरी ने कहा कि सीएम योगी ने खेल की गतिविधियों को बढ़ावा दिया है। उनके आने के बाद से उत्तर प्रदेश में खेल तेजी से बढ़ रहा है। हमारे लिए सम्मान समारोह का आयोजन कराने के लिए सीएम योगी का धन्यवाद। 

पुरस्कार राशि और नौकरी मिलना ही बहुत बड़ा सम्मान
प्रतिभागी प्रियंका गोस्वामी ने कहा कि मैंने टोक्यो और पेरिस ओलंपिक में प्रतिभाग किया है। मुझे यूपी सरकार से सम्मान मिला है। खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि और नौकरी मिलना ही बहुत बड़ा सम्मान है। सीएम योगी हम खिलाड़ियों के लिए अपना कीमती समय निकालते हैं। यही हमारे लिए सौभाग्य की बात है। 

Also Read