Lucknow News : सफाई के दौरान पिता पुत्र की मौत के मामले में परिजनों ने दर्ज़ कराया मुकदमा, मुआवजा लेने से किया इनकार

सोशल मीडिया | रेस्क्यू के दौरान की तस्वीर

May 03, 2024 12:21

लखनऊ के शहीद स्मारक के पास बुधवार को सीवर की सफाई के दौरान हादसा हो गया जिसमें सीतापुर निवासी पिता पुत्र की दम घुटने से मौत हो गई वहीं इस मामले में वजीरगंज पुलिस ने ठेकेदार समय तीन लोगों पर गैरइरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया है...

Lucknow : मजदूर दिवस के दिन लखनऊ के वजीरगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले शहीद स्मारक के पास सीवर लाइन में काम करने के दौरान पिता पुत्र की मौत हो गई थी जिसके बाद परिजनों की तहरीर पर तीन लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज किया गया है वहीं परिजनों ने मुआवजा का पैसा लेने से भी मना कर दिया।

मुआवजा नहीं न्याय चाहिए- बुधवार को लखनऊ के शहीद स्मारक के पास सीवर लाइन का काम चल रहा था जिसमें उतरकर काम करने के दौरान सीतापुर निवासी पिता पुत्र की दम घुटने से मौत हो गई थी। परिजनों के घर शव के साथ जल निगम के अधिकारी 30-30 लाख रुपए के चेक लेकर पहुंचे तो परिजनों ने यह कहते हुए चेक लेने से इनकार कर दिया कि जब घर का व्यक्ति ही नहीं बचा तो पैसे का क्या करेंगे हमें पैसे नहीं इंसाफ चाहिए।

दर्ज हुआ मुकदमा- परिजनों की तहरीर पर लखनऊ के वजीरगंज कोतवाली में मृतक के छोटे बेटे विनय के द्वारा आरोप लगाते हुए तहरीर दी गई की उनके पिता शोबरण और भाई सुशील को बिना किसी सुरक्षा उपकरण के सीवर में काम करने के लिए उतारा गया जिस दौरान दम घुटने से मौत हो गई पुलिस ने केके स्पन कंपनी के निदेशक और ठेकेदार के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। विनय यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके पिता और भाई बीते 6 साल से केके स्पन कंपनी के लिए हरियाणा और फरीदाबाद में काम कर रहे हैं थे कंपनी का डायरेक्टर हिमांशु गुप्ता, ठेकेदार केएस पाण्डेय, कैलाश दीक्षित ने पिता और भाई को लखनऊ में काम करने के लिए बुलाया था।

मातम में बदली शादी की खुशियां- जानकारी के अनुसार मृतक शोभारण के छोटे बेटे विनय की आने वाली 18 में को शादी थी। हादसे से 2 दिन पहले पिता और भाई शादी की रस्में पूरी होने के बाद लखनऊ काम करने लौट आए थे। बताते चलें शव के साथ जल निगम के अधिकारियों की 20 लोगों की टीम सीतापुर मृतक के परिजनों से मिलने और उन्हें मुआवज़े के 60 लाख रुपए का चेक देने पहुंची थी जिसे परिजनों ने लेने से इनकार कर दिया वहीं अधिकारियों ने गांव के प्रधान से बात की जिस पर प्रधान ने विचार विमर्श करने के बाद मुआवजा लेने की बात कही है बताते चलें मृतक शोबरण के परिवार में उनकी पत्नी छोटा बेटा विनय और बड़ा बेटा मृतक सुशील और उसकी पत्नी व 5 साल की बेटी है।

बताते चले इस पूरे प्रकरण में अधिकारियों द्वारा लीपा पोती की जा रही है वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए सहायक अभियंता मुनीश अली और अभियंता गुड लक वर्मा को निलंबित किया गया है। अगर जिम्मेदार अधिकारी ठीक तरह से अपनी ड्यूटी और जिम्मेदारी निभाते तो पिता पुत्र की जान बच जाती।

Also Read