यूपी में ढाबे-रेस्टोरेंट के हर कर्मचारी का होगा पुलिस वेरिफिकेशन : CCTV और ग्लव्स-मास्क जरूरी, मिलावट पर होगी कठोर कार्रवाई

UPT | सीएम योगी ने खान-पान में मिलावट को लेकर जारी किए निर्देश

Sep 24, 2024 13:48

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी खान-पान के प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि केवल ग्राहकों के बैठने वाले क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि रसोई और अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों में भी सीसीटीवी की निगरानी हो।

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में खान-पान की वस्तुओं में मिलावट की घटनाओं को लेकर सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया है। हाल ही में देश के कुछ हिस्सों में जूस, दाल, और रोटी जैसी चीजों में गंदगी और मानव अपशिष्ट की मिलावट के मामले सामने आए हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने इन घटनाओं को अस्वीकार्य और घृणित करार दिया और राज्यभर के होटलों, ढाबों, और रेस्टोरेंट्स की सघन जांच कराने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा​ कि ऐसे मामलों में कठोरतम कार्रवाई की जाए।

ठोस कदम उठाना जरूरी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऐसी घटनाएं वीभत्स हैं और आम आदमी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाली हैं। ऐसे कुत्सित प्रयास कतई स्वीकार नहीं किया जा सकते। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ऐसी घटनाएं नहीं हों, इसके लिए ठोस प्रबंध किए जाने बेहद जरूरी हैं।


स्वच्छता और सुरक्षा पर विशेष ध्यान
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि खान-पान के प्रतिष्ठानों में शुद्धता और स्वच्छता सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने सभी रेस्तरां और ढाबों में काम करने वाले कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया है। इसके साथ ही इन प्रतिष्ठानों पर मालिक, मैनेजर, और कर्मचारियों का नाम और पता स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करना भी अनिवार्य किया जाएगा।

सीसीटीवी और सुरक्षा उपकरण अनिवार्य
मुख्यमंत्री ने सभी खान-पान के प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि केवल ग्राहकों के बैठने वाले क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि रसोई और अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों में भी सीसीटीवी की निगरानी हो। इसके अलावा, शेफ और वेटर्स को मास्क और ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा ताकि साफ-सफाई के मानकों का पालन हो सके।

कड़ी सजा और सख्त नियम लागू होंगे
खान-पान में मिलावट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम में आवश्यक संशोधन करने के निर्देश दिए ताकि नियमों का कड़ाई से पालन हो सके और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

Also Read