उन्नाव एसपी का बड़ा एक्शन : दारोगा सहित 7 पुलिसकर्मी निलंबित, काम में लापरवाही के चलते गिरी गाज

UPT | symbolic image

Sep 24, 2024 16:57

उन्नाव के एसपी दीपक भूकर ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दारोगा समेत 7 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। इन पुलिसकर्मियों को कार्य में लापरवाही और शराब पीकर ड्यूटी करने के आरोप में सस्पेंड किया गया...

Unnao News : उन्नाव के एसपी दीपक भूकर की बड़ी कार्रवाई सामने आई है। दीपक भूकर ने दारोगा समेत 7 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक इन पुलिसकर्मियों को कार्य में लापरवाही और शराब पीकर ड्यूटी करने के आरोप में सस्पेंड किया गया है। यह कदम पुलिस विभाग में अनुशासन बनाए रखने और कर्मचारियों के प्रति सख्ती बरतने के लिए उठाया गया है। उन्नाव में तैनाती के बाद उन्होंने दूसरी बार पुलिसकर्मियों को निलंबित किया है।

हाल ही में संभाली जिले की जिम्मेदारी
एसपी दीपक भूकर ने अभी दस दिन पहले ही उन्नाव जिले की जिम्मेदारी संभाली है। प्रयागराज से उन्नाव पहुंचकर उन्होंने कार्यभार की शुरुआत प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना करके की। इस धार्मिक अनुष्ठान के जरिए उन्होंने स्थानीय परंपराओं और धार्मिक संवेदनशीलता का सम्मान करने का संकेत दिया। इसके बाद, एसपी भूकर ने अपने कार्यालय का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने विभिन्न विभागों, कामकाजी माहौल और कर्मचारियों की स्थिति का अवलोकन किया। उन्होंने प्रशासनिक कार्यों की प्रभावशीलता को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए, जो उनके सक्रिय और जिम्मेदार कार्यशैली को दर्शाता है।



दो दिन बाद ही एक्शन में आए एसपी
एसपी ने पहले भी चार्ज संभालने के बाद दो दिन के भीतर अपने कार्यक्षेत्र में लापरवाही बरतने के कारण एक इंस्पेक्टर सहित पांच पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर किया था। निलंबित पुलिसकर्मियों में बिहार थाना क्षेत्र में वांछित हिस्ट्रीशीटर के थाने से भागने के मामले में मुख्य आरक्षी समेत तीन पुलिसकर्मी शामिल थे। इसके अलावा, सफीपुर कोतवाली में तैनात मुख्य आरक्षी चालक को रिश्वत लेने के आरोप में और बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के पंचूपुरवा गांव में डकैती के मामले में एक इंस्पेक्टर को भी निलंबित किया गया।

कौन हैं आईपीएस दीपक भूकर
बता दें कि आईपीएस अधिकारी दीपक भूकर का जन्म 28 जुलाई 1986 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था। दीपक ने सरकारी नौकरी की तलाश में सबसे पहले 2011 में एसएससी परीक्षा पास कर सेंट्रल एक्साइज में इंस्पेक्टर की पदवी हासिल की। इसके बाद, अपने बड़े लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए, 2014 में सीजीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर पीसीएस अधिकारी बने। लेकिन उनकी मेहनत यहीं नहीं रुकी, उन्होंने 2016 में यूपीएससी की परीक्षा फिर से पास कर यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी के रूप में नौकरी प्राप्त की।

पुलिस अधीक्षक उन्नाव के पद पर नियुक्त दीपक भूकर
साल 2016 में दीपक भूकर को यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी बनने का अवसर मिला। उनकी पहली पोस्टिंग जौनपुर में हुई, जहां उन्होंने तीन महीने की ट्रेनिंग प्राप्त की। इसके बाद, उन्हें मुरादाबाद में पुलिस अधीक्षक के पद पर कार्य करने का मौका मिला। इसके बाद, उन्होंने कानपुर कमिश्नरेट, हापुड़, और प्रयागराज में अपनी सेवाएं दीं। हाल ही में, उन्हें पुलिस उपायुक्त प्रयागराज से पुलिस अधीक्षक उन्नाव के पद पर नियुक्त किया गया है।

Also Read