Raebareli News : डायरिया की चपेट में आए एक ही गांव के 2 दर्जन लोग, स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची

UPT | गांव पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम

Aug 17, 2024 00:16

गांव में डायरिया रोग से ग्रसित लगभग दो दर्जन लोगों की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। मौक़े पर पहुंची डॉक्टरों की टीम ने इलाज शुरू कर दिया है । मामला रायबरेली जिले के महाराजगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत धरई गांव मजरे अतऱटिया का है ।

Raebareli News : उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के महाराजगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत धरई गांव मजरे अतऱटिया में डायरिया का प्रकोप फैलने से स्थानीय स्वास्थ्य विभाग में हलचल मच गई है। गांव में लगभग दो दर्जन लोगों के डायरिया से पीड़ित होने की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल कार्रवाई करते हुए चिकित्सा टीम को मौके पर भेजा।

स्वास्थ्य केंद्र की टीम गांव पहुंची
ग्राम प्रधान द्वारा स्वास्थ्य विभाग को सूचित किए जाने के बाद, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) महाराजगंज के प्रभारी डॉक्टर पी.के. श्रीवास्तव अपनी टीम के साथ तुरंत गांव पहुंचे। उन्होंने बताया कि गांव में आधा दर्जन से अधिक लोग उल्टी और दस्त से पीड़ित पाए गए, जिनका इलाज तत्काल शुरू कर दिया गया है। डॉ. श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि कुछ मरीजों को तेज बुखार था, जिन्हें बेहतर देखभाल के लिए सीएचसी महाराजगंज में भर्ती करा दिया गया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है और सभी मरीज अब खतरे से बाहर हैं।

साफ-सफाई की सलाह दी
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में स्वच्छता अभियान भी चलाया और लोगों को साफ-सफाई रखने तथा शुद्ध पेयजल का उपयोग करने की सलाह दी। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि डायरिया का प्रकोप दूषित भोजन या पानी के सेवन से हो सकता है, साथ ही मौसम में अचानक बदलाव भी इसका एक कारण हो सकता है।

Also Read