बिजली कनेक्शन में भागदौड़ से मिलेगी राहत-दरें होंगी सस्ती : UPPCL के प्रस्ताव को नियामक आयोग की मंजूरी का इंतजार

UPT | UPPCL

Sep 20, 2024 11:40

अधिकारियों के मुताबिक अब अगर आपके घर के 250 मीटर के दायरे में कोई बिजली का पोल नहीं है तब भी आपको कनेक्शन के लिए भागदौड़ नहीं करनी होगी। वर्तमान में, 40 मीटर से अधिक दूरी के कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं को एस्टीमेट दिया जाता था, जिससे उन्हें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता था।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश विद्युत पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने बिजली उपभोक्ताओं के हित में राहत भरा कदम उठाने की बात कही है। अधिकारियों का कहना है कि इसके तहत में नए बिजली कनेक्शन की दरों में बड़ी कमी करने की तैयारी की जा रही है। यूपीपीसीएल प्रबंधन ने एक नई व्यवस्था प्रस्तावित की है, जिससे उपभोक्ताओं को कम लागत पर बिजली कनेक्शन मिल सकेगा। इस प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (UPERC) के पास भेजा गया है। अधिकारियों का कहना है कि स्वीकृति मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन, डॉ. आशीष कुमार गोयल ने बताया कि उपभोक्ताओं को बिना किसी परेशानी के निर्धारित दर पर कनेक्शन दिए जाएंगे, जिससे उनके आर्थिक बोझ में कमी आएगी। वर्तमान में 40 मीटर से ज्यादा दूरी के कनेक्शनों के मामले में एस्टीमेट को लेकर शिकायतें मिल रही थी। लेकिन, अब नई व्यवस्था में उनकी ये समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

उपभोक्ताओं को इस समस्या से मिलेगी राहत
नई व्यवस्था के अंतर्गत उपभोक्ताओं को एस्टीमेट बनवाने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। उपभोक्ता जब कनेक्शन के लिए आवेदन करेंगे, तो उन्हें वेबसाइट के माध्यम से ही निर्धारित राशि की जानकारी मिल जाएगी। यह राशि ऑनलाइन जमा करने के बाद उपभोक्ता को घर बैठे कनेक्शन प्राप्त होगा, और उन्हें किसी भी तरह की भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं के लिए बिजली कनेक्शन लेना बहुत आसान हो जाएगा।



दो किलोवाट कनेक्शन पर 18,900 रुपये तक की बचत
नई व्यवस्था के तहत दो किलोवाट के घरेलू कनेक्शन पर उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी जाएगी। जहां पहले इस कनेक्शन के लिए 21,422 रुपये का भुगतान करना पड़ता था, वहीं अब यह राशि घटाकर केवल 2,522 रुपये कर दी गई है। इस प्रकार उपभोक्ताओं को लगभग 18,900 रुपये की बचत होगी। इसी तरह 5 से 10 किलोवाट के कनेक्शन पर भी भारी छूट मिलेगी। जहां पहले 39,157 से 2,08,657 रुपये तक का चार्ज लिया जाता था, वहीं अब यह राशि घटकर 14,957 से 24,957 रुपये हो जाएगी, जिससे उपभोक्ताओं को 1,83,700 रुपये तक की बचत हो सकेगी।

250 मीटर की दूरी तक के कनेक्शन पर एस्टीमेट होगा समाप्त
अधिकारियों के मुताबिक अब अगर आपके घर के 250 मीटर के दायरे में कोई बिजली का पोल नहीं है तब भी आपको कनेक्शन के लिए भागदौड़ नहीं करनी होगी। वर्तमान में, 40 मीटर से अधिक दूरी के कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं को एस्टीमेट दिया जाता था, जिससे उन्हें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता था। लेकिन, नई व्यवस्था के अनुसार 150 किलोवाट और 250 मीटर की दूरी तक के कनेक्शनों पर एस्टीमेट की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। अब उपभोक्ता को केवल भार के अनुसार निर्धारित राशि जमा करनी होगी, जिसके बाद उन्हें घर बैठे कनेक्शन मिल जाएगा।

अतिरिक्त धनराशि की मांग नहीं की जा सकेगी
प्रस्तावित व्यवस्था के अनुसार, 250 मीटर की दूरी तक के कनेक्शनों के लिए उपभोक्ताओं से किसी भी प्रकार की अतिरिक्त धनराशि नहीं मांगी जाएगी। लाइन निर्माण, ट्रांसफार्मर स्थापना आदि का उत्तरदायित्व डिस्कॉम का होगा और उपभोक्ताओं को केवल एकमुश्त नियत राशि जमा करनी होगी। अगर उपभोक्ता के परिसर की दूरी 250 मीटर से अधिक होती है, तो ही अलग से प्राक्कलन तैयार किया जाएगा। अधिकारियों का दावा है कि नई व्यवस्था से बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया न केवल सरल होगी, बल्कि पारदर्शी भी बनेगी। साथ ही उपभोक्ताओं को किसी भी तरह के उत्पीड़न का सामना नहीं करना पड़ेगा और उन्हें सस्ती दरों पर कनेक्शन मिल सकेगा।

Also Read