Lucknow News : माध्यमिक शिक्षा विभाग ने घोषित किया नया शैक्षिक कैलेंडर, इससे परीक्षा में देखने को मिलेगा बेहतर परिणाम

UPT | राजकीय इंटर कॉलेज

May 13, 2024 15:50

उत्तर प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने नया शैक्षिक कैलेंडर घोषित किया है...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने नया शैक्षिक कैलेंडर घोषित किया है। इसके अनुसार, सत्र 2024-25 में पाठ्यक्रम को मजबूती से व्यवस्थित किया जाएगा ताकि यूपी बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त हों। इसकी जानकारी विभाग के निदेशक डॉ महेंद्र देव ने दी।

यूपी बोर्ड परीक्षा में देखने को मिले बेहतर परिणाम
उत्तर प्रदेश में राजकीय और सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए कैलेंडर के अनुसार शिक्षण कार्य पर ज्यादा जोर दिया जायेगा। ताकि सत्र 2024-25 की यूपी बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम देखने को मिले। इसके लिए सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों और मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशकों को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गये हैं कि नये शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार हर हाल में कक्षा में पढ़ाई हो।  माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस बार नया शैक्षिक कैलेंडर पिछले अप्रैल माह में ही जारी कर दिया गया था।

बीच-बीच में होगी जांच
महेंद्र देव ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि शैक्षिक कैलेंडर सिर्फ पोस्टर तक ही न सीमित रह जाये इस पर सख्ती से अमल कराया जायेगा। बता दें कि यूपी बोर्ड 2024 के परीक्षा परिणाम में निजी कॉलेजों से सरकारी कॉलेज पीछे रहे गये थे। यहां तक एक भी टॉपर नहीं था। ये सब कार्य अधिकारियों कि निगरानी में होगा और बीच-बीच में जांच भी होती रहेगी कि राजकीय विद्यालय में शिक्षा का स्तर में सुधार हो रहा हैं या नहीं। जहां लापरवाही मिलेगी तो वहां पर प्रिंसिपलों की जिम्मेदारी तय की जायेगी।

विद्यालय के साथ-साथ कॉलेजों में भी होगी सख्ती
इसके आगे उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से शिक्षकों की डिजिटली उपस्थिति दर्ज कराने की तैयारी है। इसके साथ ही नामांकन संख्या बढ़ाने पर भी जोर रहेगा। शिक्षकों को समय से अपनी उपस्थिति देनी होगी। नये सत्र में राजकीय विद्यालय के साथ-साथ मान्यता प्राप्त कॉलेजों में भी सख्ती होगी।

Also Read