यूपी पुलिस सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा में बैठाया सॉल्वर : बायोमेट्रिक में पकड़ा गया आरोपी, एफआईआर

UPT | यूपी भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ

Sep 02, 2024 14:19

अक्टूबर 2018 में सिपाही और समकक्ष पदों के लिए हुई सीधी भर्ती परीक्षा में शिकोहाबाद के रहने वाले सचिन कुमार ने अपनी जगह सॉल्वर को परीक्षा में बैठाया था। इस घटना का खुलासा तब हुआ जब सचिन फिजिकल टेस्ट देने के लिए सेंटर पर पहुंचा।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में अक्टूबर 2018 में सिपाही और समकक्ष पदों के लिए हुई सीधी भर्ती परीक्षा में शिकोहाबाद के रहने वाले सचिन कुमार ने अपनी जगह सॉल्वर को परीक्षा में बैठाया था। इस घटना का खुलासा तब हुआ जब सचिन फिजिकल टेस्ट देने के लिए सेंटर पर पहुंचा। फिजिकल टेस्ट के दौरान बायोमेट्रिक मिलान के समय यह गड़बड़ी सामने आई। बायोमेट्रिक मिलान के दौरान पता चला कि परीक्षा देने वाले से सचिन के बायोमेट्रिक मिस मैच कर रहे हैं। जिसके बाद जांच में सामने आया कि अभ्यर्थी सचिन कुमार ने अपनी जगह पर सॉल्वर को परीक्षा में बैठाया था।

फॉरेंसिक जांच में हुई पुष्टि
जब फॉरेंसिक लैब में दोनों फिंगरप्रिंट की जांच की गई, तो इस बात की पुष्टि हो गई कि लिखित परीक्षा में सचिन के स्थान पर सॉल्वर परीक्षा में बैठा था। इस पुष्टि के आधार पर यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने लखनऊ के हुसैनगंज थाने में शिकोहाबाद के जमालीपुर नगता खंगर निवासी सचिन कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। पुलिस इस एफआईआर के आधार पर आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रही है।

बायोमेट्रिक डेटा से पकड़ा गया आरोपी
घटना के अनुसार 28 जनवरी 2019 को सचिन कुमार की मथुरा के महाबन बांगर स्थित केके डिग्री कॉलेज में लिखित परीक्षा थी। जिसमें उसने सॉल्वर को परीक्षा में बैठा था और पास होने का दावा किया। इसके बाद वह 15 जनवरी 2020 को फिजिकल टेस्ट देने सेंटर पर पहुंचा, जहां बायोमेट्रिक मिलान के समय परीक्षा देने वाले व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा और सचिन के बायोमेट्रिक डेटा में अंतर पाया गया। जांच में यह सामने आया कि सचिन ने अपनी जगह सॉल्वर को लिखित परीक्षा देने के लिए भेजा था। फॉरेंसिक जांच में भी यह स्पष्ट हो गया कि लिखित परीक्षा के दिन लिए गए बायोमेट्रिक डेटा और फोटो तथा फिजिकल टेस्ट के दिन लिए गए साक्ष्यों में समानता नहीं थी। इसके बाद पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के सीओ अंबरीष सिंह भदौरिया की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई शुरू की गई है।

Also Read