UP News : गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की लागत में इतने की बढ़ोतरी की गई, जानें क्या है इसका कारण  

UPT | गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे।

Jul 04, 2024 07:00

यह लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर बाईपास एनएच-27 ग्राम जैतपुर के पास शुरू होकर आजमगढ़ के सालापुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलता है। इसकी लंबाई 91.35 किमी है। ये परियोजना दो पैकेजों में बांटी गई है।

Lucknow News : यूपी सरकार ने गोरखपुर को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की लागत में बढ़ोतरी की है। महंगाई के कारण यह फैसला लिया गया है। पहले इसका बजट 5,873 करोड़ रुपये था, जो अब 7,300 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। शासन ने बढ़े बजट को स्वीकृति दे दी है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का काम 98 फीसदी से ज्यादा पूरा हो गया है। जल्द इसके उद्घाटन की तैयारी की जा रही है।

दो पैकेजों में बांटी गई है परियोजना
बता दें यह लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर बाईपास एनएच-27 ग्राम जैतपुर के पास शुरू होकर आजमगढ़ के सालापुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलता है। इसकी लंबाई 91.35 किमी है। ये परियोजना दो पैकेजों में बांटी गई है। इसकी कुल लागत करीब 5,876 करोड़ रुपये थी। यूपीडा ने पांच मार्च को शासन से बताया था कि परियोजना के कार्यस्थल की जरूरत के मुताबिक अतिरिक्त कार्य कराए जाने, जीएसटी में वृद्धि, कीमतों में बढ़ोतरी, भू अधिग्रहण की मात्रा व लागत में वृद्धि और यूटिलिटी शिफ्टिंग में वृद्धि होने से लागत 7331 करोड़ रुपये हो गई है। इस पर औद्योगिक विकास विभाग ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना के पैकेज-1 की पुनरीक्षित लागत 4,509 करोड़ और पैकेज-2 की पुनरीक्षित लागत 2,764 करोड़ रुपये स्वीकृत की गई है। 

Also Read