Lucknow Weather Update : आज सबसे ज्यादा गर्म रहा लखनऊ, पारा 44 डिग्री पार, चिलचिलाती धूप से लोग हुए परेशान

सोशल मीडिया | आज सबसे ज्यादा गर्म रहा लखनऊ

May 18, 2024 16:26

लखनऊ में शनिवार को तापमान में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आज का तापमान 44 डिग्री पार कर गया। आने वाले समय में भी लोगों को नहीं मिलेगी गर्मी से राहत...

Lucknow News : लखनऊ में गर्मी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार का दिन इस वर्ष सबसे ज्यादा गर्म रहा है।  चिलचिलाती धूप से लोग परेशान रहे। लखनऊ में तापमान 44 डिग्री पार कर गया है, वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में आने वाले समय में बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है।

तापमान रहेगा आसमान पर
लखनऊ में तापमान सबसे ज्यादा शनिवार को रिकॉर्ड किया गया है। जहां एक तरफ बीते दिनों तापमान 40 से 41 डिग्री था वहीं आज 43 से 44 डिग्री होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की । भीषण गर्मी के चलते लोगों को काफी समस्याएं हो रही हैं। वहीं 20 तारीख को मतदान भी होना है, ऐसे में जहां वोट परसेंटेज काफी कम जा रहा है। लखनऊ की दो लोकसभा सीटों पर 20 मई को होने वाले मतदान को लेकर भी अब संशय नजर आ रहा है कि अगर ऐसा ही तापमान रहा तो आखिर वोट परसेंटेज कैसे बढ़ेगा।

क्यों बढ़ा तापमान
पश्चिमी विक्षोभ के साथ ट्रफ़ लाइन एक्टिव होने की वजह से लखनऊ के तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश का कहना है कि आने वाले समय में ऐसी ही गर्मी पड़ती रहेगी। फिलहाल लखनऊ और आसपास के जिलों के वीडियो को गर्मी से कोई भी राहत मिलने की अभी कोई खबर नहीं है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है। लखनऊ के साथ-साथ अन्य जिलों में भी तापमान काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है। बीते 24 घंटे की अगर बात की जाए तो आगरा सबसे ज्यादा गर्म जिला रहा, जहां का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

कैसे करें खुद का बचाव
बढ़ती गर्मी की वजह से बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं। अस्पतालों में मरीजों की लंबी लाइन लग रही है। ऐसे में डॉक्टरों की सलाह है कि गर्मी में अगर बहुत जरूरत ना हो तो बाहर न निकले। वहीं बच्चों और बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए भी एडवाइजरी जारी करते हुए बताया गया है कि उन्हें ज्यादा अपना ख्याल रखना चाहिए।जिन लोगों को दोपहर में बाहर निकलना पड़ रहा है उनके लिए भी एडवाइजरी जारी करते हुए डॉक्टरों ने कहा है कि लिक्विड डाइट पर ज्यादा फोकस करें ताजा खाना खाएं और खुद को हाइड्रेट रखें।

Also Read