Lucknow News : ई-कॉमर्स के मैदान में उतरेंगे व्यापारी, सोशल मीडिया का लेंगे सहारा

UPT | साइं गेस्ट हाउस में आयोजित क्षेत्रीय व्यापारी सम्मेलन

Jul 26, 2024 21:22

व्यापारी कारोबार बचाने और बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया के साथ वेबसाइट का भी सहारा लेंगे। व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने कहा कि ई-कॉमर्स व्यापार करने की आधुनिक विधा है।

Short Highlights
  • कारोबार बचाने और बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के इस्तेमाल पर जोर
  • 25 व्यापारियों ने ली आदर्श व्यापार मंडल की सदस्यता
Lucknow News : राजधानी के व्यापारियों ने आधुनिक तरीके से व्यापार करने का मन बना लिया है। इसके लिए व्यापारी ई-कॉमर्स के मैदान में उतरेंगे। व्यापारी अपना कारोबार बचाने और बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया के साथ वेबसाइट का भी सहारा लेंगे। शुक्रवार को उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल की उतरठिया इकाई के तत्वाधान में रायबरेली रोड स्थित साइं गेस्ट हाउस में आयोजित क्षेत्रीय व्यापारी सम्मेलन में व्यापार को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर ले जाने पर जोर दिया गया। सम्मेलन में व्यापारियों ने बाजारों की समस्याएं भी उठाईं।

ई-कॉमर्स व्यापार करने की आधुनिक विधा
संगठन के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा ई-कॉमर्स व्यापार करने की आधुनिक विधा है। देश की जनता और युवाओं ने इसे अपना लिया है। परंपरागत व्यापारियों को भी ई-कॉमर्स पर अपने व्यापार को लाना होगा। उन्होंने कहा अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं अपनी वेबसाइट बनाकर अपने प्रतिष्ठान एवं उत्पाद को उस पर प्रदर्शित करें। उन्होंने कहा वर्तमान युग डाटा का युग है। अपने ग्राहकों का एक डाटा बैंक तैयार करें तथा अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए उस डाटा बैंक का इस्तेमाल करें। गुप्ता ने कहा कि अपने व्यापारिक स्थल को साफ सुथरा और सुसज्जित रखें। ग्राहकों से समान वापसी की सुविधा का ख्याल रखें। व्यापारी नेता ने कहा कि बैंकों से लोन लेने के लिए सिबिल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अपना सिबिल स्कोर ठीक रखें क्रेडिट कार्ड का उपयोग सावधानी से करें। उसका भुगतान समय से करें ताकि सिबिल स्कोर नकारात्मक ना हो।

पार्किंग, सीवर और शौचालय का मुद्दा उठाया
उतरठिया बाजार के अध्यक्ष क्षितिज अवस्थी ने हाईवे प्लाजा परिसर में पार्किंग, सीवर और शौचालय का मुद्दा उठाया। नगर अध्यक्ष हरजिनद्र्र सिंह ने कहा व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए हर स्तर पर संघर्ष करेंगे। सम्मेलन में 25 नए व्यापारियों ने संगठन की सदस्यता ली। साथ ही उतरठिया इकाई का विस्तार किया गया।

इन व्यापारियों ने ली सदस्यता
सदस्यता लेने वाले व्यापारियों में ऋषि मिश्रा, पवन पाठक, प्रेम प्रकाश खरे, संतोष सिंह, विनय जायसवाल, अरविंदर कौर, आयुष मिश्रा, ऋषभ यादव, पूनम मिश्रा, मुकुल सिंह समेत 25 व्यापारी शामिल रहे। सम्मेलन में मौजूद विद्युत विभाग के जेई पीसी यादव ने व्यापारियों की विद्युत संबंधी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया।

Also Read