Lucknow News : गैर जनपद के वाहनों पर यातयात पुलिस की टेढ़ी नजर, नियम उल्लंघन पर कड़ा एक्शन

UPT | लखनऊ।

Sep 01, 2024 01:49

यातायात पुलिस ने बताया कि विगत 2 अगस्त से यातायात पुलिस लगातार अभियान चला रही है। 30 अगस्त तक यातायात पुलिस ने कुल 1045 डग्गामार वाहनों को शहर की सीमा से चेतावनी देकर वापस लौटाया।

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में विभिन्न जनपदों से वाहनों का आना जाना लगा रहता है। इन वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं होने और कमर्शियल गतिविधियों में लिप्त होने की यातायात पुलिस को शिकायतें मिल रही हैं। यही नहीं शहर में यातायात और दुर्घटनाओं का दबाव भी इन वाहनों की वजह से बढ़ गया है। ऐसे में लखनऊ पुलिस ने ऐसे वाहनों के खिलाफ अब शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

शहर में नियम विरुद्ध तरीके से दाखिल वाहन बने हादसों की वजह
शनिवार को लखनऊ पुलिस ने जारी बयान में कहा कि देखने में आ रहा है कि गैर जनपदीय वाहन जिनके पास मोटर व्हीकल एक्ट (एमवी) में निहित प्रावधानों के तहत उचित परमिट-रजिस्ट्रेशन नहीं हैं और लखनऊ सीमा में जनपद बाराबंकी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव और रायबरेली की तरफ से आकर प्रवेश करते हैं एवं कमर्शियल गतिविधियों में लिप्त रहते हैं। इस कारण जहां एक तरफ ये वाहन चालक एमवी एक्ट में निहित प्रावधानों का उल्लंघन कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ शहर में दुर्घटना एवं यातायात का दबाव बढ़ता है। इसके रोकथाम के लिए यातायात पुलिस लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई कर रही है।

दस हजार रुपए तक लगेगा जुर्माना
ऐसे वाहन चालक या वाहन स्वामी जिनके द्वारा वाहन का रजिस्ट्रेशन व परमिट के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है, उनके विरूद्ध मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत वर्णित प्रति अपराध के लिए 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। ऐसे वाहनों को मोटर वाहन अधिनियम की धारा-207 के अन्तर्गत निरूद्ध करने की भी कार्रवाई की जाएगी।

डग्गामार वाहनों का शहर में प्रवेश रोका
यातायात पुलिस ने बताया कि इसी कड़ी में विगत 2 अगस्त से यातायात पुलिस लगातार अभियान चला रही है। 30 अगस्त तक यातायात पुलिस ने कुल 1045 डग्गामार वाहनों को शहर की सीमा से चेतावनी देकर वापस लौटाया। यही नहीं लखनऊ की यातायात पुलिस ने शहर के विभिन्न चौराहों और तिराहों पर कुल 312 डग्गामार वाहनों के विरुद्ध चालान किया, जिसमें 189 वाहनों को मोटर वाहन अधिनियम की धारा-207 के अन्तर्गत सीज किया गया है। यातायात पुलिस ने कहा कि जनसामान्य से अनुरोध है जनपद लखनऊ में यातायात को सुगम और सुदृढ़ बनाए रखने में यातायात पुलिस लखनऊ का सहयोग करें।

Also Read